Search

मोबाइल वाटरप्रूफ है या नहीं, अब आप भी कर पाएंगे पता

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी की बड़ी जरूरतों में से एक हो गए हैं। स्मार्टफोन के जरिए छोटे से लेकर बड़ा काम मिनटों में किया जा सकता है। लेकिन, क्या हो कि अगर आपका फोन पानी में गिर जाए या फिर आपके फोन पर पानी गिर जाए। मौजूदा समय में अब ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनिया अपने फोन में वाटरप्रूफ फीचर्स दे रही हैं।
हाल ही में स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में हुए मोबाइल वल्र्ड कांग्रेस में सैमसंग और नोकिया ने अपने नए स्मार्टफोन्स लॉन्च किए, इन डिवाइस में वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं। ऐसे में आपका फोन वाटरप्रूफ है या नहीं इसका पता कैसे लगाया जाए। इसके दो तरीके हैं या तो फोन का फीचर चेक किया जाए या फिर वो तरीका जो हम बताने जा रहे हैं, इस तरीके के मदद से आप कंपनी के दावे को भी चेक कर सकते हैं।
वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ स्मार्टफोन्स आईपी (ढ्ढक्क) सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं। आईपी सर्टिफिकेशन के जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपका स्मार्टफोन कितने मीटर गहरे पानी में कितनी देर सुरक्षित रह सकता है। लेकिन इससे पहले जानते हैं कि क्या है आईपी रेटिंग
क्या है आईपी रेटिंग –
आईपी का फुल फॉर्म इंटरनेशनल प्रोटेक्शन मार्किंग है। ये एक मानक है जिसे इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईईसी) की तरफ से तैयार किया गया है।
ढ्ढक्क67 और ढ्ढक्क68 में क्या है 6 का मतलब –
स्मार्टफोन में कंपनी की तरफ से आईपी सर्टिफिकेशन दिया जाता है। जैसे अगर आपके फोन को ढ्ढक्क67 सर्टिफिकेशन मिला हुआ है, तो ढ्ढक्क67 में 6 का मतलब है कि आपका फोन धूल, रेत और मिट्टी से सुरक्षित है।
कंपनी इसके लिए स्मार्टफोन को डस्ट में टेस्ट करती है। ये टेस्ट कम से कम 8 घंटे का होता है, जिसके बाद फोन को ‘6Ó अंक का सर्टिफिकेशन मिलता है। इस ‘6Ó अंक का मतलब है कि आपका स्मार्टफोन डस्ट (धूल) से पूरी तरफ सुरक्षित है।
ढ्ढक्क67 और ढ्ढक्क68 में क्या है ‘7Ó और ‘8Ó का मतलब –
ढ्ढक्क67 और ढ्ढक्क68 में ‘7Ó और ‘8Ó का मतलब होता है कि फोन वाटरप्रूफ है। इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन के मुताबिक 7 रेटिंग बताती है कि फोन पर ज्यादा पानी गिर जाए या फोन 1 मीटर तक गहरे पानी में गिर जाए, तो फोन पर समय और पानी के दबाव के अनुसार असर पड़ेगा। 7 रेटिंग का मतलब है कि स्मार्टफोन 30 मिनट तक पानी के अंदर सुरक्षित रह सकता है।
वहीं ढ्ढक्क68 सर्टिफिकेशन का मतलब होता है कि स्मार्टफोन 1.5 मीटर गहरे पानी में भी 30 मिनट तक सुरक्षित रह सकता है।