BREAKING NEWS
Search

मोमो के लिए चटनियां

मोमोज़ के लिए चटनियां- तीखा पसंद करने वालों के लिए लाल मिर्च की चटनी, कम तीखा खाने वालों के लिए टमाटर की चटनी और जिनको मिर्च बिल्कुल भी पसंद नही, उनके लिए खास व्हाइट सॉस।
सामग्री:
लाल मिर्च वाली चटनी के लिए
लाल मिर्च – 20 ग्राम (20-25)
तेल – 1 टेबल स्पून
नमक – 1 छोटी चम्मच से थोड़ा सा ज्यादा या स्वादानुसार
टमाटर की चटनी के लिए
टमाटर – 3 (200 ग्राम)
लाल मिर्च – 4
तेल – 1 टेबल स्पून
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
जीरा – 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
हींग – 1/2 पिंच
अदरक – 1 इंच टुकड़ा (कटा हुआ)
व्हाईट सॉस के लिए
आलू – 1 (40-50 ग्राम) (उबले हुए)
दूध – 1 कप
क्रीम – 1/4 कप
नमक – 1/2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि: लाल मिर्च की चटनी
एक बरतन में लाल मिर्च और 1 कप पानी डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दीजिए। मिर्च में उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दीजिए और मिर्च को आधा ढककर 10-12 मिनिट उबलने दीजिए।
पानी में उबाल आने के बाद गैस को धीमा कर दीजिए और मिर्च को धीमी आंच पर 10-12 मिनिट उबलने दिजिए। मिर्च उबल कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और इसे ठंडा होने दीजिए।
मिर्च के ठंडा होने पर इसे मिक्सर जार में नमक और तेल के साथ डाल दीजिए और पीसकर बारीक पेस्ट तैयार कर लीजिए। चटनी को प्याले में निकाल लीजिए। लाल मिर्च की चटनी बनकर तैयार है।
टमाटर की चटनी
टमाटर को बड़े -बड़े टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए। पैन गरम कीजिए। पैन गरम होने पर इसमें 1 टेबल स्पून तेल डाल दीजिए। तेल गरम होने पर इसमें जीरा डालकर हल्का सा भून लीजिए। जीरा भुनने पर इसमें हल्दी पाउडर डालकर गैस धीमा कर दीजिए ताकि मसाले जलें नहीं। ।
हल्दी के बाद कटा हुआ अदरक, धनिया पाउडर, हींग, कटे हुए टमाटर, साबुत लाल मिर्च और नमक डाल दीजिए। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करते हुए हल्का सा भून लीजिए। टमाटर में 1/4 कप पानी डाल दीजिए और टमाटर को मध्यम आंच पर 5 मिनिट ढककर पकने दीजिए।
टमाटर को चैक कीजिए। टमाटर हल्के से नरम हुए हैं, इन्हें और 3 से 4 मिनिट ढककर पका लीजिए। टमाटर चैक कीजिए, टमाटर एकदम नरम होकर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए और टमाटरों को ठंडा होने दीजिए। टमाटर के ठंडा होने पर इन्हें मिक्सर जार में डालकर बारीक पीस लीजिए। टमाटर की चटनी बनकर तैयार है, इसे प्याले में निकाल लीजिए।
व्हाइट सॉस
व्हाइट सॉस बनाने के लिए उबले आलू को छीलकर तोड़ कर मिक्सर जार में डाल दीजिए। क्रीम, नमक और दूध भी डाल दीजिए और एकदम बारीक पेस्ट बना लीजिए।चटनी ज्यादा गाढ़ी लग रही है तो इसमें थोड़ा दूध ओर डाल कर फिर से फैंट लीजिए। व्हाइट सॉस बनकर तैयार है, इसे प्याले में निकाल लीजिए। इसमें 1/2 कप दूध का इस्तेमाल हुआ है।
मोमोज के साथ सर्व करने के लिए चटनियां बनकर तैयार है। आप जैसा खाना पसंद करते हों उसके अनुसार इन चटनी को खा सकते हैं। जिन्हें ज्यादा तीखा पसंद हो वे लाल मिर्च की चटनी खा सकते हैं जिन्हें कम तीखा पसंद हो वे टमाटर की चटनी को खा सकते हैं और जो तीखा खाना पसंद ही नहीं करते वे व्हाइट सॉस को खा सकते हैं। टमाटर की चटनी और लाल मिर्च की चटनी को फ्रिज में रखकर 3 से 4 दिन तक खा सकते हैं। व्हाइट सॉस को 1 ही दिन में खाकर खत्म कर दीजिए। अगर इसे तुरंत बनाकर फ्रिज में रख दें, तो अगले दिन भी खा सकते हैं।