यूट्यूब के नए अपडेट में देख सकेंगे एचडीआर वीडियो

यूट्यूब पिछले कुछ दिनों में अपने यूजर्स के लिए नई चीजें लेकर आया है। इसी कड़ी में अब इसने अपने नए अपडेट के माध्यम से एचडीआर वीडियो देखने की सुविधा दी है। इसके बाद अब यूजर्स चाहें तो अब और भी बेहतर क्वालिटी के वीडियो देख पाएंगे। अगर आप भी यूट्यूब के इस फीचर का मजा लेना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि कैसे इन वीडियोज को देखा जा सकता है।
क्या होती है HDR क्वालिटी?
HDR का मतलब High dynamic range है। आसान भाषा में यह पिक्चर के कलर को ज्यादा बेहतर बनाता है। आजकल कई स्मार्टफोन्स में यह फीचर दिया जाने लगा है। अगर इस मोड के जरिए कोई फोटो ली जाए तो यह रोशनी को ज्यादा बारीकी से कैप्चर करता है, फिर वो चाहे ज्यादा हो या कम। अगर आप ज्यादा बारीकी से इसे समझना चाहते हैं तो अपने फोन से HDR मोड के साथ और बिना HDR के फोटो लें। आपको अंतर साफ दिखाई देगा।
क्या है यूट्यूब का नया फीचर?
इस फीचर के तहत अब वीडियोज को पहले से ज्यादा बेहतर क्वालिटी के साथ देखा जा सकता है। फोटोज की तरह वीडियो में भी साधारण से ज्यादा बेहतर क्वालिटी HDR वीडियो में मिलती है। नीचे हमने एक वीडियो दिखाई है जिससे आप यह समझ पाएंगे की HDR क्वालिटी क्या है।
यूट्यूब में सॉफ्टवेयर इंजीनियर स्टीव रॉबर्टसन और प्रोडेक्ट मैनेजर संजीव वर्मा ने बताया कि सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 में HDR क्वालिटी के साथ वीडियोज देखे जा सकेंगे। इससे पहले LG V30, Sony Xperia XZ1 और Sony XZ Premium में HDR वीडियो सपोर्ट दिया गया है।