यूवी किरणों से भी खतरनाक है एसी की हवा!

कहते हैं धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं नहीं तो आपकी त्वचा खराब हो जाएगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसी वाले कमरे में बैठने से आपकी त्वचा पर ङ्क किरणों से भी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। एसी की हवा आपकी त्वचा को रूखा और बेजान बना देती है। आजकल सभी ऑफिसों में एसी लगा होता है। आप दिनभर एक ही जगह बैठकर काम करते हैं। लेकिन ये आपकी स्किन के लिए कितना हानिकारक है आपको इसके बारे में जानना भी जरूरी है।
1 दिन में गोरी त्वचा पाने के लिए आजमाएं घर का बना ये स्क्रब!
उम्र से पहले ही झुर्रियां
सारा दिन एसी में बैठे रहने से आपकी स्किन पर जल्द ही झुर्रियां पड़ जाती हैं। एसी में बैठने से पसीना नहीं आता जिसकी वजह से आपकी स्किन और खराब हो जाती है।
त्वचा रूखी हो जाती है
एसी में बैठने से आपकी त्वचा रूखी हो जाती है। कई लोगों को ये बात समझ में नहीं आती कि सुबह उन्होने मॉइस्चराइजऱ लगाया था लेकिन फिर शाम तक उनकी त्वचा रूखी हो गई। एसी कमरे में मौजूद नमी को सोखकर आपको ठंडी हवा देता है। जब कमरे की सारी नमी खत्म हो जाती है तो आपकी बॉडी के मॉइस्चर को भी एसी सोख लेता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा रूखी हो जाती है।
त्वचा में दरारें पड़ जाती हैं
जन लोगों को दिनभर एसी में बैठने की आदत है उनकी त्वचा में आए दिन दरारें पड़ती नजऱ आ जाती हैं इसलिए ऐसे लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और हर 2 घंटे में स्किन पर क्रीम लगानी।
होंठ फट जाते हैं
सर्दियों में अकसर लोगों के होंठ फट जाते हैं। क्यों कि सर्दियों में नमी नहीं होती। एसी में बैठने से भी ऐसा ही होता है। सारा दिन ठंड का असर आपके होंठों पर भी पड़ता है।
खुजली होने लगती है
कई लोगों को एसी में बैठने से खुजली की प्रॉब्लम भी शुरु हो जाती है। जरुरत से ज्यादा रूखी त्वचा से आपको खुजली होने लगती है और फिर आप बार-बार एक ही जगह पर खुजली करने लगते हैं।