BREAKING NEWS
Search

ये ट्रिक्स अपनाकर गूगल मैप को करें बेहतरीन तरीके से यूज

अब ये तो पुरानी बात हो गई है कि किसी का घर ढूंढने या कहीं जाने के लिए रास्ता पता के लिए सड़क पर आते-जाते लोगों को रोककर आपको पूछना पड़े। इस हाइटेक और इंटरनेट के जमाने में अब यह काम गूगल मैप के जरिए बड़ी आसानी से हो जाता है और बिना किसी से पूछें आप कहीं भी आ जा सकते हैं। यानी किसी अनजान जगह जाने के लिए भी आप गूगल मैप खोलिए और एक्सप्लोर करना शुरू कर दीजिए।
इस सुविधा को और बेहतर बनाने के लिए गूगल भी इसे अपने यूजर्स के लिए लगातार अपडेट करता रहता है। बीते कुछ सालों में गूगल ने मैप में कई फीचर जोड़े है, जिसके बाद कोई भी डेस्टिनेशन अब खोजना बेहद आसान हो गया है।
यहां आपको गूगल मैप के ऐसे 7 टिप्स बता रहे हैं जिसका यूज कर आप गूगल को और बेहतर तरीके से यूज कर सकते हैं। यही नहीं इसके साथ जुड़कर पैसा कमाने का भी मौका मिल सकता है।
– पहली बार आपके घर कोई आपका दोस्त या रिश्तेदार मिलने आ रही है लेकिन उसे घर नहीं पता और वह नहीं ढूंढ पा रहा है तो आप उनके साथ अपनी लोकेशन शेयर भी कर सकते हैं। इस शेयर की हुई लोकेशन की मदद से वह आसानी से आपके पास पहुंच जाएगा।
– इस मैप की मदद से ट्रेन, बस या यातायात के अन्य साधनों को उनकी टाइमिंग और आने-जाने वाली जगहों के हिसाब से चेक किया जा सकता है।
– जब आप नैविगेशन का इस्तेमाल कर रहे हों तो ऐसे समय पर दोनों हाथों का इस्तेमाल करके जूम करना आसान नहीं होता है। इसके लिए आप डबल टैप करके जूम कर सकते हैं।
– अगर आप कहीं घूमकर आए हैं और वहीं दोबारा भी जाना चाहते हैं लेकिन रास्ता आपको याद नहीं है तो गूगल मैप आपका काम आसान कर देगा.
– मैप के किसी भी हिस्से को अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं जिसे नेटवर्क या इंटरनेट ना होने पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आपका फोन वाई-फाई से कनेक्ट होता है, आपका मैप अपने आप अपडेट हो जाता है।
– गूगल मैप पर आप अपने घर का अड्रेस, ऑफिस का अड्रेस या फिर रिश्तेदारों का अड्रेस भी ऐड कर सकते हैं जिससे आपको बार-बार रास्ता ना भटकना पड़े। इससे आपको नैविगेशन में भी काफी मदद मिलती है।
– जिन जगहों पर आप बार-बार जाना चाहते हैं तो उन जगहों को मैप पर भी सेव कर सकते हैं। इससे भी नैविगेशन में आसानी होगी। इसके माध्यम से अगर आप गूगल के मैप को बेहतर बनाने में मदद करते हैं तो इसके बदले गूगल आपको पैसे भी देता है। इसके लिए आपको आस-पास की जगहों को गूगल मैप पर एकदम सही-सही ऐड करना है।