ये हैं वजन घटाने वाले प्रमुख ग्रीन जूस

बहुत दिनों से वजन घटाने की कोशिश कर रही हैं और सफल नहीं हो रही हैं तो ये विभिन्न तरह के ग्रीन जूस अपनाइए। इसे पीने के बाद आफका वजन भी कम होगा और चेहरा भी निखरेगा।
वजन घटाना और ग्रीन जूस
वजन घटाना कौन नहीं चाहता कोई एक्सरसाइज करता है तो कोई योगा करता है। यही नहीं कुछ लोग तो पतला होने के लिए खानपान में कटौती तक करते हैं। फिर भी परिणाम कुछ खास देखने को नहीं मिलता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाने से भी वजन घटाया जा सकता है जी, हां! यदि आप नियमित रूप से हरे जूस पीयें तो वजन को संतुलित किया जा सकता है साथ ही स्वस्थ जीवन का उपहार भी मिल सकता है।
हरे सेब और अजवाइन
हरे सेब और अजवाइन का जूस पीने के लिए आपको इन दो फलों के अलावा और भी अन्य सामग्री की जरूरत पड़ती है। ये हैं नींबू, नाशपति और थोड़े पालक के हरे पत्ते। ये सभी मिलकर आपको एक बेहतरीन जूस या कहें शेक देते हैं। ये न सिर्फ स्वस्थकर हैं बल्कि मोटापा कम करने में सहायक भी हैं।
खीरा और पुदीना
खीरा और पुदीने के जूस में आपको इनके अलावा पालक के पत्ते, अजवायन, नींबू, अदरक, और कुछ बर्फ की आवश्यकता होती है। ये भी एक स्वस्थकर पेय के रूप में सामने आता है जो कि आपके स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। यही नहीं नियमित रूप से इसके सेवन से मोटोपे को कम भी किया जा सकता है।
मिक्स्ड हरा जूस
मिक्स्ड हरे जूस के शौकीनों के लिए उन्हें पानी, एक कटोरी अंगूर, अनानास, पालक और कुछ अन्य साग के पत्ते चाहिए। असल में हरी सब्जियां और फल बेहद लाभकर होते हैं। इनमें कैलोरी भी कम होती है। अत: इनके पेय के सेवन से कम कैलोरी हासिल होती है और एनर्जी अत्यधिक मिलती है। परिणामस्वरूप वजन कम होता है।
साइट्रस
इसके लिए आपको नींबू, अजवायन के अलावा संतरा और अदरक की भी जरूरत होती है। साथ ही इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें ब्रोकली भी मिलाई जाती है। ये हरे रंग का जूस भी आपको मोटापे से मुक्ति देकर स्वस्थ जीवन प्रदान करता है।
अनानास और पालक
अनानास और पालक के जूस में थोड़ी मात्रा अजवायन और अदरक भी आवश्यक होती है। असल में ये न सिर्फ स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए लिहाज से भी बेहतर होते हैं। इन्हें ठण्डा परोसना चाहिए।
पालक और स्ट्रोबेरी
नियमित एक्सरसाइज के बाद यदि आप पालक और स्ट्रोबेरी से बने इस जूस का सेवन करते हैं तो न सिर्फ ये आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं बल्कि इसके जरिये आपके वजन में भी फर्क साफ नजर आता है। यदि आप इसमें अन्य फलों को भी शामिल करें तो यह एक नाश्ते के बराबर आपको लाभ पहुंचाता है।