ये है जियो 4 जी फोन में कमियां, फोन लेने से हिचकिचा रहे लोग

– कई कमियां हैं फोन में, जिससे लोगों की रुचि नहीं
– और तो और, इस फोन में व्हाट्स एप भी नहीं चलेगा
श्रीगंगानगर। लंबे इंतजार और सुर्खियों में रहने के बाद रिलायंस जियो ने अपने स्मार्ट 4 जी फीचर फोन की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी के प्रतिनिधि मोबाइल शॉप वालों पर अधिकाधिक फोन बुक करने का दबाव डाल रहे हैं लेकिन कई कारण ऐसे हैं, जिनकी वजह से लोग इस फोन की बुकिंग से बिदक रहे हैं। सबसे बड़ी कमी इस फोन मेेंं व्हाट्स एप नहीं चलने की है।
मोबाइल शॉप संचालक जब इस फोन के बारे मेंं लोगों को पूरी जानकारी देते हैं तो लोग इस छोड़कर आगे बढ़ जाते हैं। वह भी जब, जब यूजर को ये फोन फ्री दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए 1500 रुपए की सिक्युरिटी मनी जमा करानी होगी। ये पैसा तीन साल में यूजर को रिफंड कर दिया जाएगा। वॉइस कमांड और वन टैप पे जैसे फीचर्स से लैस ये फीचर फोन पूरी तरह हाईटेक है। हालांकि, इसके बाद भी यूजर की डेली लाइफ के कई ऐसे काम हैं जो इस फोन से नहीं होंगे। साथ ही कुछ ऐसी कमियां हैं, जिन्हें लोग नापसंद कर रहे हैं। इस मोबाइल फोन मेंं हर महीने 153 रुपए का रिचार्ज कराना होगा। बिना रिचार्ज कॉल नहीं की जा सकेगी। इसमें दो सिम यूज नहीं की जा सकेंगी। इसमें सिंगल सिम और वह भी जियो सिम ही यूज हो पाएगी। इस फोन मेंं वाई फाई और हॉट स्पॉट नहीं है। व्हाट्सएप भी नहीं है। , हाईक भी नहीं है। यह फोन पन्द्रह सौ रुपए सिक्योरिटी मनी जमा कराने पर मिलेगा। तीन साल बाद फोन वापस देने देने पर यह राशि वापस मिल जाएगी लेकिन इसके लिए फोन चालू एवं सही हालत में होना जरूरी है।
मोबाइल शॉप संचालकों के अनुसार इस फोन की स्क्रीन बहुत छोटी है और कैमरा केवल नाम के लिए ही है। फोन मेंं फ्रंट कैमरा नहीं है। यानी इससे सेल्फी नहीं ली जा सकेगी। और न ही वीडियो कॉल की जा सकेगी। की-पैड भी सिम्पल है। इसमें व्हाट्स एप को इंस्टॉल नहीं किया जा सकेगा। फोन में एन्ड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है। ऐसे में गूगल की कोई सर्विस इसमें नहीं मिलेगी। प्ले स्टोर में उपलब्ध एपलीकेशंस इसमें यूज नहीं कर पाएंगे। इस फोन में हॉटस्पॉट नहीं है। यानी इस फोन से दूसरे फोन मेंं डेटा शेयर नहीं किया जा सकेगा। इस बारे में रिलायंस कंपनी का पक्ष जानने के लिए उनके स्थानीय प्रतिनिधि अरविंद कुमार के मोबाइल फोन पर संपर्क किया गया तो उनका फोन नेटवर्क से बाहर आ रहा था।