रोज सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी पीने से मिलेंगे ये फायदे

क्या आप जानते हैं बस एक ग्लास पानी रोज, आपको स्वस्थ रख सकता है और कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है जी हां ये संभव है अगर वो एक ग्लास पानी पीने का समय खास हो और उसे सही तरीके से पिया गया हो। अच्छा! सुबह उठने के बाद आप सबसे पहले क्या करते हैं चाय या कॉफी पीते हैं तो अब इस आदत को बदल दीजिए और रोज सुबह उठने के बाद खाली पेट सबसे पहले एक ग्लास पानी पीजिए। पानी हमारे शरीर के लिए जरूरी है इसलिए आप दिनभर तो इसे पीते ही हैं। मगर सुबह उठने के बाद खाली पेट पानी पीने के इतने सारे फायदे हैं कि आप हैरान रह जाएंगे।
क्यों है फायदेमंद
वैसे तो पानी हमारे शरीर के लिए जरूरी है और दिन में कभी भी पानी पियें तो इससे शरीर को फायदा मिलता ही है। लेकिन सुबह खाली पेट पानी पीना शरीर के लिए और ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। दरअसल शरीर का एक विज्ञान होता है जिसके अनुसार शरीर काम करता है। आप दिन में जब खाने के बीच या खाने के बाद पानी पीते हैं, तो ये पानी खाना पचाने वाले रसों या डाइजेस्टिव जूस को डायल्यूट कर देता है। इससे पाचन की क्रिया थोड़ी-बहुत प्रभावित होती है। मगर सुबह उठने पर चूंकि शरीर में मौजूद खाना पहले ही पच गया होता है इसलिए खाली पेट पानी पीने से शरीर को पानी का पूरा लाभ मिलता है और ये पाचन को भी प्रभावित नहीं करता है।
एसि़डिटी को घटाता है पानी
अगर आपके सीने में जलन होती है या पेट में एसिडिटी की शिकायत रहती है, तो सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी पीना आपके शरीर के लिए वरदान है। दरअसल रात में सोते समय हमारा शरीर हाइड्रोक्लोरिक एसिड रिलीज करता है। सीने में जलन या एसिडिटी की समस्या आमतौर पर पेट में एसिड का लेवल बढ़ जाने के कारण होती है। ऐसे में सुबह उठकर एक ग्लास पानी पीने से सीने में जलन की समस्या से राहत पाई जा सकती है।
पेट साफ और कब्ज से राहत
कई बार आप जब मल त्याग के लिए जाते हैं तो आपका पेट साफ नहीं होता है या कब्ज की समस्या होने पर आपको मल त्याग के लिए बहुत ताकत लगानी पड़ती है और फिर भी संतुष्टि नहीं मिलती है। ऐसे में एक ग्लास गुनगुना पानी पीना आपकी समस्या को जड़ से खत्म कर देगा। रोज सुबह उठकर खाली पेट एक बड़ा ग्लास गुनगुना पानी पी लीजिए, बस आपको मल त्याग में कोई परेशानी नहीं होगी और पेट भी पूरी तरह साफ होगा।
मोटापा घटाए एक ग्लास पानी
अगर आप अपना बढ़ा हुआ पेट कम करना चाहते हैं या शरीर का वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह एक ग्लास पानी आपकी काफी मदद कर सकता है। सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुना पानी पीकर मॉर्निंग वॉक या जॉगिंग कीजिए। अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो घर के काम करें जैसे झाडू़, पोछा, हाथ से कपड़ा धुलना आदि। इससे आपका वजन तेजी से घटेगा और फिटनेस अच्छी रहेगी। दरअसल खाली पेट गुनगुना पानी पीने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है।
त्वचा रहेगी जवान और खिली-खिली
रोज बस ग्लास पानी पीकर आप अपनी उम्र को मात दे सकते हैं। दरअसल पानी की कमी से हमारे शरीर पर बुढ़ापे के लक्षण जल्दी आने लगते हैं जबकि पर्याप्त पानी पीने से ये लक्षण बहुत धीरे-धीरे आते हैं। पानी पीने से त्वचा में चमक आती है और त्वचा खिली-खिली रहती है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। इसलिए पानी हमारे शरीर का मुख्य घटक है और हमें इसकी जरूरत हर काम के लिए हर समय होती है।