BREAKING NEWS
Search

लाइट…कैमरा…एक्शन…बैटल ऑफ सारागढ़ी की शूटिंग शुरू

– कमीनपुरा में फिल्म वालों को देखने के लिए उमड़े लोग
श्रीगंगानगर। आज सुबह जैसे ही सूर्य ने दर्शन दिए, कमीनपुरा गांव के पास लाइट…कैमरा…एक्शन…की आवाज गंूंज उठी। इसी के साथ मशहूर फिल्मकार राजकुमार संतोषी की सिख वीरगाथा पर आधारित फिल्म ‘बैटल ऑफ सारागढ़ीÓ की शूटिंग शुरू हो गई। शूटिंग का आगाज करते हुए एक्टर रणदीप हुड्डा पर कुछ दृश्य फिल्माए गए।
फिल्म निर्देशक राजकुमार संतोषी के निर्देशन में शूटिंग शुरू हुई तो इसे देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। आसपास के गांवों और शहर के लोग शूटिंग देखने के लिए वहां पहुंच गए। फिल्म यूनिट के स्टाफ ने लोगों को नजदीक नहीं जाने दिया। फोटो और वीडियो बनाने की इजाजत भी किसी को नहीं दी गई।
शूटिंग स्थल पर पहुंचे लोग फिल्म स्टार रणदीप हुड्डा से मिलने के ख्वाहिशमंद थे लेकिन रणदीप की व्यस्तता के चलते उनकी मुराद पूरी नहीं हुई। इस फिल्म की शूटिंग जिले में कई दिन चलेगी। कमीनपुरा, मोहलां, सूरतगढ़ के कुछ गांवों में शूटिंग की जाएगी।
गौरतलब है कि राजकुमार संतोषी की यह फिल्म उस सारागढ़ी युद्ध पर आधारित है, जो 12 सितंबर 1897 को ब्रिटिश भारतीय सेना और अफगानी सेना के बीच लड़ा गया था। यह युद्ध खैबर-पखतुन्खवा में हुआ था, जोकि अब पाकिस्तान में है। ब्रिटिश भारतीय सेना में सिख पलटन की चौथी बटालियन में 21 सिख थे, जिन पर 10 हजार अफगानी सैनिकों ने हमला किया था। इस बटालियन का नेतृत्व करने वाले हवलदार ईशर सिंह ने ऐसे मौके पर मरते दम तक लडऩे का फैसला लिया। इसे सैन्य इतिहास के सबसे महान अन्त वाले युद्धों में से एक माना जाता है।
ब्रिटिश भारतीय सैनिक और अफगानी सैनिकों के बीच युद्ध के दो दिन बाद अन्य भारतीय सेना ने उस स्थान पर फिर से कब्जा जमा लिया था। सिख सैन्य कर्मियों ने अब इस युद्ध की याद में 12 सितंबर को सारागढ़ी दिवस के रूप में मनाते हैं।