लाजवाब दाल ढोकली

केवल दाल खाने का मन नहीं है, ऐसे में क्या बनाया जाए कि दाल भी खा ली जाए और पेट भी भर जाए। इसलिए आप बनाए राजस्थान दाल दाल मसालों और आटे से बनी दाल ढोकली। यह अपने आप में पूरा खाना ही है। यह राजस्थान और गुजरात में विशेष रूप से बनाई जाती है।
आवश्यक सामग्री-
अरहर दाल- 100 ग्राम
गेहूं का आटा- 75 ग्राम
बेसन- 2 चम्मच
टमाटर- 1
घी- 3 चममच
हींग- 1 पिंच
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
सूखी लाल मिर्च- 1
हरी मिर्च- 1
करी पत्ता- 7-8
हरा धनिया- बारीक कटा हुआ
नमक- स्वादानुसार
अजवायन- 1/2 चम्मच
कैसे बनाएं: अरहर की दाल को साफ करके धो लें और पानी में भिगो दें। कुकर में दाल और 2 कप पानी डाल दें। नमक डालकर एक सीटी आने तक पकने दें। धीमी गैस पर 2-3 मिनट के लिए और पका लें। गैस बब्द कर दे और कुकर का प्रेशर खत्म होने तक दाल को कुकर में ही रहने दें।
प्याले में आटा, बेसन, थोड़ा सा नमक, 1 छोटी चम्मच घी और अजवायन डालकर अच्छी तरह मिला लें और थोड़ा पानी डाल कर चपाती के आटे जैसा नरम आटा गूंथ कर तैयार करें। गूंथे आटे को ढककर 10-15 मिनिट के लिये रख दें ताकि आटा फू ल कर सैट हो जाए।
हाथ पर थोडाÞ सा घी लगाकर आटे को मसल कर चिकना कर लें। ढोकली बनाने के लिए आटा तैयार है। आटे से लोई लेकर रोटी की तरह बेल लें और अपने मनचाहे आकार में ढोकली काट लें।
ढोकली पकाने के लिए एक बर्तन में 2-3 कप पानी डाल कर उबाल लें। पानी में उबाल आने पर ढोकली को पकने के लिए पानी में डाल दें। ढोकली को तेज आंच पर 10-15 मिनिट के लिए पकने दे और बीच- बीच में चलाते रहें।
दाल के लिए तड़का तैयार करें
पैन में घी डाल कर गरम करें। गरम घी में जीरा और हींग डाल दें। जीरा तड़कने के बाद इसमें हल्दी पाउडर, करी पत्ता, साबुत लाल मिर्च, कटी हुई हरी मिर्च और धनियां पाउडर डाल कर मसाले को थोडाÞ भून लें। इसके बाद कटे हुए टमाटर डाल दें। टमाटर को पकने दें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें और मसाले से घी अलग होने तक भून लें।
अब कुकर में पकी दाल और पकी ढोकली मिक्स कर दें। और मसाले को भी ढोकली के बर्तन में डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले और 5 मिनिट के लिए दाल को धीमी आंच पर पकने दें।
दाल ढोकली बनकर तैयार है। इसमें थोडाÞ सा हरा धनियां डाल कर मिला कर तैयार दाल ढोकली को प्याले में निकाल लें।