लैपटॉप में हो रही हैं इनमें से कोई भी परेशानी, तो तुरंत कराएं सही

यदि लैपटॉप स्लो हो जाता है या उसमें वायरस आ जाए, तो काम करने में झुंझलाहट होती ही है। मगर, आपका लैपटॉप खराब होने से पहले ही आपको कुछ संकेत देता है। यदि आप इन संकेतों को पकड़ सकें और समय पर उनका इलाज कर सकें, तो आप परेशानी से बच सकते हैं।
कई सॉल्यूशन तो मैलवेयर स्कैन से ही मिल जाते हैं। यदि आपने पहले से ही आपके सिस्टम पर एंटीवायरस और एंटीमैलवेयर प्रोग्राम इंस्टॉल नहीं किए हैं, तो उन्हें जल्द ही कर लें। इसके लिए आप बिल्ड-इन विंडोज या मैकोज प्रोग्राम्स पर भरोसा कर सकते हैं या किसी अन्य सिक्योरिटी सूट खरीद सकते हैं। जानें कैसे लैपटॉप संकेत देता है कि उसमें कुछ गड़बड़ चल रही है।
धीमा और अनरिस्पॉन्सिव हो जाए
यदि आपका लैपटॉप धीमा हो जाता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि इसमें वायरस आ ही गया है। हालांकि, यह इस बात का संकेत भी हो सकता है कि किसी हैकर ने गुप्त गतिविधियों के लिए आपकी मशीन को हैक कर लिया है। इससे बचने के लिए आप मैलवेयर स्कैन कर सकते हैं। इसके बाद बैकग्राउंड पर चलने वाले प्रोग्राम्स को भी चेक करें।
विंडोज लैपटॉक के लिए टास्क मैनेजर खोलें (इसे ढूंढने के लिए, टास्कबार के माध्यम से प्रोग्राम का नाम खोजें), और मैक ओएस पर एक्टिविटी मॉनिटर में सर्च करें। आप वर्तमान में एक्टिव प्रोग्राम्स की एक सूची देखेंगे, जिनमें कुछ परिचित नाम और कुछ अजीब नाम दिखाई देंगे। जिन नामों के बारे में आपको पता नहीं है, जरूरी नहीं है कि वे सब खराब हों। उनके बारे में अधिक जानने के लिए उन प्रक्रियाओं को ऑनलाइन ढूंढने की कोशिश करें।
यदि मैलवेयर स्कैन में कुछ नहीं मिलता है और आप चल रहे एप्लिकेशन की सूची में भी कुछ संदिग्ध नहीं पाते हैं, तो नॉन-मैलेशियस बग प्रोग्राम्स की वजह से भी लैपटॉप की स्पीड धीमी हो सकती है। अपनी ओपन विंडोज को एक करके बंद करने की कोशिश करें और फिर उन प्रोग्राम्स को फिर से शुरू करें। अगर आप देखते हैं कि सूची में सक्रिय कोई प्रोग्राम में से बहुत ज्यादा मेमोरी ले रहा है, तो आप इसे अनइंस्टॉल कर सकते हैं।
लगातार ऐरर मैसेज मिलना
हर कंप्यूटर में कभी कभार ऐरर मैसेज आता है। मगर, आपके सिस्टम में लगातार ऐरर मैसेज मिल रहे हैं, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। इसके लिए हार्डवेयर के फेल होने से लेकर करप्ट प्रोग्राम या वायरस की वजह जिम्मेदार हो सकती है। आप मैसेज के मूल कारण को पता करना चाहिए। यदि आप खुद इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, तो किसी कंप्यूटर एक्सपर्ट को सिस्टम को दिखाएं।
सेटिंग में बदलाव होना
यदि आपकी एप्लिकेशन आपकी अनुमति के बिना अजीब तरह से बर्ताव कर रहा है या उनकी सेटिंग्स को फिर से कॉन्फिगर हो रही है, तो शायद आपके सिस्टम में वायरस आ गया है। आपके सिस्टम तक पहुंच हासिल करने के बाद मैलवेयर अक्सर कंप्यूटर की सेटिंग्स को बदल देगा, ताकि आप इसे हटा नहीं सकें।
अक्सर, आप पहले अपने ब्राउजर में इस तरह के बदलाव देखेंगे। वायरस कुछ चीजों को अक्षम कर सकता है, यह आपका होमपेज बदल सकता है, या अपका डिफॉल्ट सर्च इंजन रीसेट कर सकता है। कभी-कभी, वायरस की बजाय नए एक्सटेंशन भी अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए आपके ब्राउजर की सेटिंग्स को बदल सकते हैं। आप किसी भी हाल के एक्सटेंशन को अनइंस्टॉल कर देख सकते हैं।
इसके अलावा अन्य संदिग्ध परिवर्तनों होने पर भी नजर रखें। नए आइकन, जिन्हें आपने इंस्टॉल नहीं किया है यदि वे आपके डेस्कटॉप पर दिखाई दें, तो आप सिक्योरिटी प्रोग्राम को फिर से कॉन्फिगर कर सकते हैं। वायरस विभिन्न प्रकार के विभिन्न परिवर्तनों को ट्रिगर कर सकते हैं, इसलिए अपने ऐप्लीकेशन पर नजर रखें और अपने सॉफ्टवेयर सेटअप में बड़े बदलावों को अनदेखा न करें।
रैंडम वेब पॉप-अप
ऑनलाइन ब्राउज करते समय हर किसी को पॉप-अप से निपटना पड़ता है। मगर, आपके सिस्टम में सामान्य से अधिक पॉप अप आ रहे हैं और वे आपको न्यूजलेटर के लिए साइन अप करने के लिए परेशान करने के बजाय संदेहास्पद सामग्री को पुश कर रहे हैं, तो यह लैपटॉप में समस्या हो सकती है। वे मैसेज जो दावा करते हैं कि आपने प्रतियोगिता या इनाम जीता है या जो मैलवेयर चेतावनी दिखाता है या गेम खेलने के लिए नॉक करता है और इस पर जाने के बाद आपको मूल पृष्ठ पर वापस लौटाना भी मुश्किल बनाते हैं, तो यह लैपटॉप में समस्या की जड़ हो सकते हैं। इस घुसपैठ से निपटने के लिए इंस्टॉल किए गए ब्राउजर की एक्सटेंशन की एक सूची प्राप्त करें।
अजीब आवाज
यदि कंप्यूटर से अचानक अजीब सी तेज आवाज आ रही हैं, जो पहले नहीं आती थीं, तो सतर्क हो जाएं। ये इशारा हैं कि कंप्यूटर के हार्डवेयर में कोई परेशानी आ रही है। इस स्थिति से निपटने के लिए तुरंत अपने डेटा को किसी बाह्य मशीन या क्लाउड सर्विस में सेव करें। इसके बाद यह पता करने की कोशिश करें कि आवाज क्यों आ रही है। हो सकता है कि आपके लैपटॉप की उम्र ज्यादा होने के कारण ऐसा हो रहा है।
यदि आपका लैपटॉप नया है, तो हो सकता है कि किसी ने आपकी मशीन को गिरा दिया हो या उस पर एक गर्म पेय गिर गया हो। इस तरह की दुर्घटनाएं कंप्यूटर की उम्र बढऩे की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं। दुर्भाग्य से, यदि आपके लैपटॉप का कोई पार्ट खराब हो गया है, तो आप इसके बारे में घर पर बहुत कुछ नहीं कर सकते। ऐसे में किसी एक्सपर्ट को दिखाकर या स्थानीय कंप्यूटर की दुकान पर ले जाकर उसे सही कराएं।