BREAKING NEWS
Search

लौकी के गट्टे की सब्ज़ी

लौकी के गट्टे की सब्जी बनाने पर एक तीर से दो शिकार हो जाते हैं। सब्जी तो बन ही जाती है, थोड़े से ज्यादा गट्टे बना लिए जाए, तो स्नैक्स का भी तैयार हो जाता है।
सामग्री:
बेसन- 1 कप (100 ग्राम)
कद्दूकस की हुई लौकी- 1/2 कप (300 ग्राम)
फैंटा हुआ दही- 1/2 कप से ज्यादा
टमाटर- 3 (300 ग्राम)
हरी मिर्च- 2
अदरक- 1/2 इंच टुकड़ा
हरा धनिया- 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
तेल- 3 से 4 टेबल स्पून
कसूरी मेथी- 1 छोटी चम्मच
हींग- 1/2 पिंच
जीरा- 1/4 छोटी चम्मच
अजवायन- 1/4 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर- 1.5 छोटी चम्मच
गरम मसाला- 1/4 छोटी चम्मच से कम
बेकिंग सोडा- 1 पिंच
नमक- 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
विधि: लौकी के गट्टे बनाने के लिए पहले टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट तैयार करके रख लीजिए।
बड़े प्याले में बेसन और लौकी लीजिए। इसमें 1/4 छोटी चम्मच नमक, 1/4 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, जरा सा लाल मिर्च पाउडर और 1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर डाल दीजिए। साथ ही अजवायन को मसलकर, 2 छोटी चम्मच तेल और बेकिंग सोडा भी डाल दीजिए। सारी सामग्रियों को अच्छे से मिलाकर हाथ पर तेल लगाकर इसे मसलकर नरम गूंथ लीजिए। इसे ढककर 10 मिनिट के लिए रख दीजिए।
बाद में, हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना करके गुंथे बेसन को लंबाई में बढ़ाकर थोड़े छोटे छोटे आकार मे इसे तोड़ लीजिए। हाथ को तेल से अच्छे से चिकना करके इन टुकड़ों को हाथ से घुमाते हुए बढ़ाते हुए 1/2-ङ इंच की मोटाई के लंबे डंडे का आकार दे दीजिए और किनारों को एक जैसा कर दीजिए।
भाप में पकाएं
बर्तन में 2 कप पानी डालकर ढककर उबलने रख दीजिए। एक छलनी को तेल से चिकना करके इसमें थोड़ी-थोड़ी दूरी पर गट्टे लगा दीजिए। पानी में उबाल आने पर इस छलनी को बर्तन पर रखिए और इसे ढककर 12 मिनिट तक तेज आंच पर भाप में पकने दीजिए। 12 मिनिट बाद, छलनी को बर्तन से निकालकर रख दीजिए और गट्टे ठंडे होने दीजिए।इनके ठंडे होने के बाद, गट्टों को 1/2-ङ इंच की मोटाई में काट लीजिए।
पैन में 2 से 3 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए। गट्टों को सीधे-सीधे पैन में लगा दीजिए और गट्टों को पलट-पलटकर दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन और क्रिस्प होने तक सेक लीजिए। ।
ग्रेवी तैयार कीजिए
पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। तेल में जीरा डालकर हल्का सा भूनिए। फिर, इसमें हींग, हल्दी पाउडर डाल दीजिए। गैस धीमी करके धनिया पाउडर, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर और कसूरी मेथी डालकर मसाले से तेल अलग होने तक इसे लगातार चलाते हुए भून लीजिए। मसाले को अच्छे से भूनने के बाद, आंच तेज करके थोड़ा-थोड़ा दही मसाले में डालकर इसे चलाते हुए मिक्स करें और मसाले को 2 मिनिट लगातार चलाते हुए भून लीजिए।
मसाले से तेल अलग होने पर इसमें 1.5 कप पानी मसाले को चलाते हुए डाल दीजिए और ग्रेवी में उबाल आने तक इसे चलाते रहिए। ग्रेवी में उबाल आने के बाद इसमें ङ छोटी चम्मच नमक, गरम मसाला और हरा धनिया डालकर मिक्स कर दीजिए। ग्रेवी को ढककर धीमी आंच पर 4 से 5 मिनिट पकने दीजिए।
5 मिनिट बाद, ग्रेवी के तैयार होने पर इसमें गट्टे डालकर ढककर 4 से 5 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए। बाद में सब्जी को प्याले में निकाल लीजिए। लौकी के गट्टे की सब्जी के ऊपर हरा धनिया डालकर गार्निश कर दीजिए। इस स्वादिष्ट करी को चपाती, नान या चावल के साथ परोसिए।