वाई-फाई नहीं कर रहा है काम, तो अपनाएं ये तरीका

कभी-कभार ऐसा होता है जब कहीं बैठ कर लैपटॉप में कुछ जरूरी काम कर रहे होते हैं तो वाई-फाई कनेक्शन एकदम से चलना बंद हो जाता है। इस तरह की दिक्कतें आपने अक्सर देखी होंगी। कई बार देखा होगा कि हम कुछ जरूरी काम कर रहे होते हैं और एक दम से या तो वाई-फाई कनेक्शन की स्पीड कम हो जाती है या फिर पूरी तरह डिसकनेक्ट हो जाता है। ऐसे में हम काफी परेशान होने लगते हैं। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसे 8 तरीके बताने जा रहा है जिसकी मदद से आप अपने वाई-वाई कनेक्शन का ठीक से इस्तेमाल कर सकते हैं।
1. डिफॉल्ट सेटिंग को करें रीसेट –
आप अपने राउटर के पीछे लगे रीसेट बटन को लॉन्ग प्रेस करें। इसके बाद आप राउटर की पूरी सेटिंग रीसेट कर सकते हैं। ध्यान रखें राउटर को फिर से फिर से कॉन्फिगर करें जिसमें नेटवर्क नेम और पासफ्रेस को दोबारा डाल कर रीसेट करें।
2. राउटर को करें रीबूट –
कई बार वेबसाइट लोड होने में फेल हो जाती है या फिर नेटवर्क धीमा चलने लगता है, कनेक्शन भी बार-बार चला जाता है। ऐसे में आप अपने राउटर को एक बार रीबूट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने राउटर को अनप्लग करना होगा। पावर कट होने के कुछ सेकंड़ इंतजार करने के बाद आप इसे फिर से प्लग कर सकते हैं। इसके बाद स्विच ऑन करे और यह रीबूट हो जाएगा।
3. केबल को करें चेक –
कई बार ऐसा हो जाता है मौसम या किसी गलती की वजह से केबल कनेक्शन में दिक्कत आ जाती है। जिसका आपको अंदाजा भी नहीं होता। ऐसे में आपको केबल कनेक्शन को चेक कर लेना चाहिए।
4. राउटर को फिर से करें पॉजिशन –
अगर राउटर में वाई-फाई सिग्नल्स केच नहीं कर रहे हैं तो आपको राउटर को फिर से पॉजिशन करना होगा। यानी आपको अपने राउटर की जगह बदलनी होगी। सुनिश्चित करें कि राउटर की एंटीना खड़ा है, और क्षैतिज तो नहीं है।
5. वायरलेस चैनल को करें चेंज –
अगर अपने राउटर की लोकेशन भी कई बार बदल ली और इसके बाद भी किसी तरह का कोई रिस्पांस नहीं मिल रहा है तो आपको अपने वायरलेस राउटर को चेंज कर लेना चाहिए। क्योंकि कुछ अपार्टमेंट्स या सोसाइटी में बिल्डिंगे ऊची होने या फिर कनेक्शन के फेसिंग ठीक न होने के चलते इनका सिग्नल चला जाता है। ऐसे में आपको राउटर की सेटिंग को बदल देनी चाहिए, ताकि वह वायरेस चैनल पर काम कर सके जहां वह दिक्कत कर रहा है।
6. फर्मवेयर को करें अपडेट –
फर्मवेयर एक एम्बेडेड सॉफ्टवेयर होता है, जो पहले से ही इंस्टॉल होता है। यह मॉडन हार्डवेयर को सिग्नल देने में मदद करता है। काफी वेंडर्स फर्मवेयर को इनकी ऑफिशियल वेबसाइट से डाउलोड करते हैं। ऐसे में आपको भी अपने फर्मवेयर को चेक और अपडेट कर लेना चाहिए। इसके लिए राउटर्स मैनेजमेंट कंसोल सिस्टम सेक्शन के अपडेट टूल में जाना होगा और वहां मौजूद लेटेस्ट फर्मवेयर को इंस्टॉल करना होगा। हमेशा ध्यान रखना फर्मवेयर कभी किसी थर्ड-पार्टी साइट से इंस्टॉल न करें।
7. अपने पीसी को करें क्लीन –
हो सकता है आपके पीसी में स्पाइवेयर, वायरस या मालवेयर आ गया हो। इंटरनेट सर्फिंग के दौरान यह आपके सिस्टम बिना किसी जानकारी के डाउलोड और इस्टॉल हो जाता है। जिसके बाद नेट स्पीड में दिक्कत और पूरे सिस्टम का परफॉर्मेंस खराब हो जाती है। इसके लिए आपको पहले अपने कंप्यूटर को एंटीवायरस सॉफ्टवेयर से क्लीन करना होगा और अनचाहे प्रोग्राम्स को हटाना होगा।
8. राउटर करें अपग्रेड –
कभी-कभार ऐसा भी होता है सब कुछ सही होने के बाद भी वाई-फाई कनेक्शन में दिक्कतें आती हैं। इसमें भी हमें समझ नहीं आता कि आखिर दिक्कत कहां है, राउटर काफी समय से लगातार इस्तेमाल करने पर यह कमजोर हो जाता है और इसका असर सीधा वाई-फाई कनेक्शन पर पड़ता है। स्पीड कम होने के चलते इंटरनेट की स्ट्रीमिंग और डाउनलोडिंग में काफी दिक्कते आने लगती हैं। ऐसे में आपको और ज्यादा पावरफुल राउटर की जरूरत है। इसलिए आपको अपने राउटर को अपग्रेड करना होगा, जिसके लिए आप अपना राउटर बदल सकते हैं।