वास्तु: ऐसे जगेगा खुद पर भरोसा, अपनाएं ये टिप्स

जीवन के हर कदम पर संघर्ष है और आत्मविश्वास के बिना संभव नहीं कि हम संघर्ष का सामना कर सकें। आत्मविश्वास के सहारे हर नामुमकिन कार्य को मुमकिन बनाया जा सकता है। वास्तु शास्त्र में आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।
सुबह उगते सूर्य का दर्शन करें। सूर्यदेव की आराधना करें। सुबह गायत्री मंत्र का उच्चारण करें। इससे आपका मन शांत होगा और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। घर या अपने कार्यक्षेत्र में जहां आपकी कुर्सी हो, उसके पीछे पहाड़ का चित्र लगाएं। ऐसा करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक रखें और अपनी मंजिल की ओर पूरी शक्ति से जुट जाएं। समय के अनुसार स्वयं में बदलाव भी लाएं।
अगर घर में खराब या टूटी फूटी घडिय़ां हैं तो इन्हें तत्काल घर से हटा दें। ऐसी घडिय़ों से नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। अपने घर के मुख्य द्वार के ऊपर घोड़े की नाल भी लगा सकते हैं। खुली खिड़की के एकदम सामने पीठ करके न बैठें। ऐसा करने से भी आत्मविश्वास में कमी आती है। कभी भी खाली दीवार की ओर मुंह कर न बैठें। इससे अदूरदर्शिता की स्थिति बनती है। बीम के नीचे बैठने से बचें। हमेशा पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके बैठना चाहिए।