वीडियो देखने के लिए यूजर्स की पहली पसंद है ये ऐप

बजट फीचर फोन और सस्ते डाटा प्लान की वजह से भारतीय यूजर्स ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में यूजर्स पहले के मुकाबले मोबाइल पर वीडियोज ज्यादा देख रहे हैं।
ऐसे में आने 2020 तक टीवी के बजाए लोग मोबाइल फोन पर ही वीडियो और टीवी का मजा लेंगे। एरिक्सन की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।
2020 तक मोबाइल पर वीडियो देखने वाले बढ़ेंगे-
एरिक्सन की एक रिपोर्ट में बताया गया है की 50 फीसद से ज्यादा लोग 2020 तक मोबाइल फोन पर ही टीवी और वीडियो देखेंगे। अब लोग एक हफ्ते में 30 घंटे टीवी और वीडियो देखने लगे हैं। यह आंकड़ा पहले के मुताबिक कई गुना ज्यादा है।
ऐसे में सवाल उन ऐप्स को लेकर है, जिनकी मदद से यूजर्स वीडियो देखते हैं। हम आपको बताएंगे कि आखिर यूजर्स वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए कौन सी ऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।
वीडियो स्ट्रीमिंग के मामले में ये ऐप नंबर 1-
पॉपुलर अमेरिकन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स इस मामले में नंबर वन पर रही है। भारत में पिछले 18 महीनों के रेवेन्यू के अनुसार नेटफ्लिक्स ने वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स की लिस्ट में टॉप किया है।
यह डाटा मोबाइल ऐप डाटा और इनसाइट फर्म एप एनी द्वारा साझा किए गए डाटा के आधार पर है। ये रैंकिंग्स आईओएस और गूगल प्ले स्टोर से इकठ्ठा किए गए डाटा के आधार पर की गई है। भारत में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा रेवेन्यू लाने वाली ऐप हॉटस्टार है।
दोनों ऐप्स का है सब्सक्रिप्शन प्लान-
स्टार इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड ने हॉटस्टार को फरवरी 2015 में पेश किया था। वहीं, नेटफ्लिक्स ने भारत में 2016 जनवरी में एंट्री की थी। नेटफ्लिक्स का 500 रुपये का कंटेंट सब्सक्रिप्शन प्लान भी है। यह वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस दो अन्य प्लान 650 रुपये और 800 रुपये प्रति महीने का प्लान भी ऑफर करती है।
वहीं, हॉटस्टार भारतीय कंटेंट फ्री में उपलब्ध कराती है, लेकिन कुछ पॉपुलर इंटरनेशनल सीरीज के लिए 199 रुपये प्रति महीना चार्ज लेती है।
ऐप एनी के रीजनल डायरेक्टर के अनुसार- ‘भारतीय यूजर्स वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स से बहुत तेजी से जुड़ रहे हैं। ऐसा बेहतर सेल्युलर कवरेज के कारण भी संभव हो पा रहा है। इसी के साथ अब बेहद सस्ती कीमत में फोन मिलने के कारण स्मार्टफोन और डाटा दोनों की खपत बढ़ रही है।Ó आगे उन्होंने कहा- ‘बाजार में बढ़ती रेवेन्यू ग्रोथ से यह पता चलता है की भारतीय यूजर्स प्रीमियम कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन लेने के लिए भी तैयार हैं। Ó
जियो, अमेजन, वूट भी यूजर्स की पसंद-
मासिक एक्टिव यूजर्स के आधार पर सितम्बर से लेकर तीन महीने लगातार हॉटस्टार आगे बना रहा। इसके बाद तीसरे नंबर पर जियो टीवी और जियो सिनेमा रही। इस डाटा में यूट्यूब को नहीं जोड़ा गया है।
ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ एंड्रॉयड डिवाइसेज में यूट्यूब पहले से इनस्टॉल आता है। अगर यूट्यूब को जोड़ा जाता तो वही नंबर वन पर होता।
अमेजन प्राइम इस क्रम में चौथी और वूट पांचवें स्थान पर रहा। छठें स्थान पर भारती एयरटेल वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप रही। एयरटेल इस लिस्ट में पहली बार टॉप 10 में अपना स्थान बना पाई है।