व्रत के लिए ड्राई फ्रूट्स नमकीन

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ड्राई फ्रूट्स नमकीन, नवरात्रि व्रत के लिए खास।
सामग्री:
मखाने- 3 कप
काजू- 1/2 कप
बादाम- 1/2 कप
किशमिश- 1/2 कप
सेन्धा नमक- 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
घी- 1 कप नमकीन तलने के लिए
विधि: किशमिश के डंठल तोड़कर अलग कर दीजिए। कढ़ाही में घी डालकर मध्यम गरम कर लीजिए। घी में थोड़े-थोड़े मखाने डालकर हल्के ब्राउन होने तक पलट-पलटकर तल लीजिए। तले हुए मखानों को किसी प्लेट में निकालते जाइए।
मखानों के बाद, काजू भी घी में डाल दीजिए और इन्हें बिल्कुल हल्का सा गोल्डन कलर आने पर एक प्लेट में निकाल लीजिए। इसी तरह से बादाम को घी में डालकर बिल्कुल धीमी आंच पर हल्का सा भून लीजिए। भुने हुए बादाम को भी काजू वाली प्लेट में निकाल लीजिए।
इसके बाद, एक प्याले में मखाने, काजू और बादाम डाल दीजिए। साथ ही किशमिश भी डालकर सभी मेवों को मिक्स कर लीजिए। ऊपर से सेन्धा नमक डालकर सारे मेवों में अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। इसी प्रकार काली मिर्च भी बुरककर सारी चीजों में अच्छे से मिला दीजिए।
स्वाद में बेहतरीन ड्राई फ्रूट्स नमकीन तैयार है। नमकीन को पूरी तरह से ठंडा होने तक खुला रखे रहने दीजिए। इसके बाद, नमकीन को एअर-टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और 2 महीने तक खाते रहिए। जब भी आप फलाहार कर रहे हैं, थोड़ा सी नमकीन फलों के साथ या खाने के साथ लीजिए, ये खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ आपको ताकत भी प्रदान करेगी।