BREAKING NEWS
Search

व्हाट्सएप पर अब अनचाहे मैसेज या कॉन्टैक्ट को ऐसे कर सकेंगे रिपोर्ट

व्हाट्सएप पर इनदिनों कई यूजर्स गलत और भ्रामक मैसेज भेजकर भ्रम फैला रहे हैं। इससे समाज में कई गलत जानकारियां फैलने लगी हैं। इसके समाधान के लिए इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप एक नया फीचर लेकर आया है। इसके तहत यूजर्स किसी भी ग्रुप या पर्सनल कॉन्टैक्ट को रिपोर्ट स्पैम कर सकते हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आपके किसी ग्रुप में गलत या समाज के खिलाफ मैसेज भेज जा रहे हैं तो आप उसे रिपोर्ट स्पैम कर सकते हैं। फिलहाल यह फीचर एंड्रायड बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। कंपनी ने बताया है कि वो इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए जारी कर देंगे।
ऐसे इस्तेमाल करें ये फीचर
यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल उन लोगों के लिए भी कर सकते हैं जो आपको unknown नंबर से मैसेज करते हैं। यह ऑप्शन यूजर्स को कॉन्टेक्ट की Info पर जाने से मिल जाएगा। इसके लिए यूजर को व्हाट्सएप चैट पर जाना होगा। इसके बाद जिस भी यूजर को आप स्पैम या ब्लॉक करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें। अब उसकी प्रोफाइल ओपन होगी, यहां सबसे नीचे ब्लॉक और स्पैम का ऑप्शन दिया गया होगा। इस पर टैप कर दें। ठीक ऐसा ही आप किसी व्हाट्सएप ग्रुप के साथ भी कर सकते हैं।
इससे पहले आई खबरों के मुताबिक, फेसबुक ने व्हाट्सएप डाटा को अपने डाटा सेंटर से हटाकर आईबीएम क्लाउड पर ले जाने का फैसला किया है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप को दुनियाभर में करीब 1.2 बिलियन यूजर्स इस्तेमाल करते हैं।