श्रीगंगानगर में प्याज 35 रुपए किलो

– दामों में लगातार उछाल, रसोई से बाहर होने लगा प्याज
श्रीगंगानगर। इन दिनों प्याज लोगों के आंसू निकाल रहा है। प्याज के दामों में लगातार उछाल आ रहा है। पिछले हफ्ते तक तीस रुपए प्रति किलो बिक रहा प्याज आज 35 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया। आने वाले दिनों में प्याज के दामों में और बढ़ोत्तरी के आसार नजर आ रहे हैं। भाव ऊंचे होने से प्याज की बिक्री पर प्रतिकूल असर पड़ा है। लोग रसोई से प्याज को बाहर करने लगे हैं। सब्जी विक्रेता प्याज के दामों के फर्श से अर्श की ओर जाने का कारण महाराष्ट्र में बेमौसमी बरसात के कारण खेतों में खड़ी प्याज की फसल के नष्ट होने को बता रहे हैं। थोक विक्रेता रमेश अनुपामी ने बताया कि नासिक इलाके में बेमौसम बरसात के कारण फसल को नुकसान होने की वजह से वहां से नया प्याज आने मेंं देर हो गई है। इधर डिमांड बढ़ी और पुराने प्याज की कीमतों में उछाल आ गया।
सब्जी विक्रेता मनोहरलाल गक्खड़ ने बताया कि आज यहां प्याज के दामों मेंं और उछाल आया है। पिछले हफ्ते तक 20 रुपए प्रतिकिलो के थोक भाव में बिकता रहा अच्छा प्याज आज यहां थोक में 27 रुपए के भाव बिका। इस कारण इसकी खुदरा कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। खुदरा में अच्छा प्याज आज 35 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। हल्का प्याज 28 रुपए किलो बिक रहा है।
गक्खड़ ने बताया कि दीपावली तक प्याज की कीमतों मेें मंदी आने के आसार नजर नहीं आ रहे। दीपावली के बाद गुजरात और मध्यप्रदेश से नई फसल आने पर ही प्याज के दाम घटने की संभावना है।
हरी मिर्च ने मुंह जलाया
उधर, हरी मिर्च भी लोगों का मुंह जला रही है। हरी मिर्च कल यहां मंडी में 80 से 100 रुपए किलो बिकी। आज आवक कुछ ठीक रही तो भाव साठ रुपए प्रति किलो पर आ गए। सब्जी विक्रेता मनोहरलाल गक्खड़ के अनुसार जिस सब्जी की आवक घट जाती है, उसके भाव बढ़ जाते हैं।