संशोधित नक्शे मिलने के पांच दिन के भीतर निर्माण कार्य शुरू करेंगे : बीडी अग्रवाल

– दोपहर को कलक्ट्रेट पहुंचे बीडी अग्रवाल, नहीं मिले कलक्टर व एडीएम
– प्रशासन द्वारा भेजा गया कोई पत्र नहीं मिला
श्रीगंगानगर। दानदाता व प्रसिद्ध उद्योगपति बीडी अग्रवाल ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के निर्माण के सम्बंध में संशोधित नक्शे मिलने के पांच दिन के भीतर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा।
अग्रवाल ने कहा कि आज वे दोपहर को कलक्ट्रेट पहुंचे, लेकिन मौके पर न तो कलक्टर थे और न ही एडीएम। अब शाम को 4 बजे प्रशासन ने बुलाया है। हमें टाइमलाइन बनाने के लिए कहा था, जो हम बनाकर ले आये हैं। उन्होंने प्रशासन को अवगत करवाया है कि प्रस्तावित भवन निर्माण स्थल पर 409 हरे पेड़ खड़े हैं।
इन्हें काटने की अनुमति प्रदान की जाये और अनुमति मिलने के तीन दिन बाद निर्माण के लिए स्थल तैयार कर दिया जायेगा। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी द्वारा अनुमोदित नक्शों में काफी संशोधन तथा बदलाव एमसीआई द्वारा किया जा चुका है, जिसे प्रस्तावित भवन में समायोजित करना आवश्यक है। वरना एमसीआई भवन निर्माण के पश्चात् मंजूरी नहीं देगी। उन्होंने अवगत करवाया कि नोडल अधिकारी डॉ. अभिषेक क्वात्रा ने जो संशोधन (अगस्त 2017 के अनुसार) तथा नया निर्माण एमसीआई के नियमों की पालना में चाहा है, उसमें प्रयोगशाला ब्लॉक, परीक्षा हॉल, लेक्चरर हॉल, केन्द्रीय अनुसंधान हॉल, बायोमेट्रिक सैक्शन कार्यालय, सीसीटीवी सैक्शन आदि शामिल है।
सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देशित किया जाये कि प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के संशोधित नक्शे तैयार करवाकर नोडल अधिकारी श्री क्वात्रा से अनुमोदन करवा दानदाता को उपलब्ध करवाया जाये।
बीडी अग्रवाल ने कहा है कि संशोधित नक्शे उपलब्ध होते ही पांच
दिन में निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह संशोधित नक्शे पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता द्वारा अनुमोदित किये जाने है। इसलिए पीडब्ल्यूडी के स्थानीय अधिकारियों से इस कार्रवाई को सम्पूर्ण करवाने के लिए उचित निर्देश जारी करवाये जायें। बीडी अग्रवाल ने प्रशासन को अवगत करवाया है कि एमओयू की अवधि 3 जून 2021 तक बढ़ानी है। इसके अलावा 400 बिस्तरों के चिकित्सालय के लिए 300&75 फीट भूमि वर्तमान चिकित्सालय में चिह्नित कर निर्माण के लिए उपलब्ध करवाने के आदेश दिये जायें।
उधर, प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रशासन ने एमओयू का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है और शाम को 4 बजे बीडी अग्रवाल को हस्ताक्षर करकर सौंप दिया जायेगा, जिसमें एमओयू की दिनांक 3 जून 2021 तक बढ़ाने के साथ उन्हें कार्य करने के आदेश भी दे दिये जायेंगे।