सिर गंजा कराने से क्या सच में घने हो जाते हैं बाल

जब बाल झड़ते हैं तो लोग तरह-तरह के नुस्खे बताने लग जाते हैं, अक्सर लोग बाल झडऩे पर सिर गंजा कराने की सलाह देते हैं। लोगों को लगता है कि इससे बालों की अच्छी ग्रोथ होगी। हालांकि विशेषज्ञों की राय बिल्कुल अलग है। उनका मानना है कि बार-बार गंजे होने से बालों का झडऩा नहीं रूकता है, बल्कि इससे छुटकारा पाने के लिए दूसरे तरीके अपनाने चाहिए। हां ये जरूर है कि हेड शेविंग के कुछ न कुछ फायदे जरूर हैं।
जानिए क्यों झड़ते हैं महिलाओं के बाल
दरअसल, हेयर ग्रोथ जेनेटिक मामला है। हेड शेव कराने से बाल घने और तेजी से नहीं बढ़ सकते हैं। शेविंग कराने से हेयर फॉलिकल नहीं बढ़ सकते हैं और ना ही खोए हुए बाल वापस बढ़ सकते हैं। क्योंकि हेयर फॉलिकल स्किन के अंदर गहराई में होते हैं और शेविंग से इन पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ता है।
सिर गंजा कराने का परिणाम
वास्तव में गंजा होने के बाद जब बाल बढऩे शुरू होते हैं, तो छोटे बालों के शाफ्ट थोड़ा ज्यादा नजर आने लगते हैं। यही कारण है कि आपके बाल थोड़े घने दिखाई पड़ते हैं, जबकि हकीकत यह है कि आपके बाल किसी भी तरह घने नहीं हुए होते हैं। इसके अलावा नए बालों को कम नुकसान होता है और उन्हें स्वस्थ माना जाता है क्योंकि इनमें किसी तरह केमिकल ट्रीटमेंट नहीं हुआ होता है।
हालांकि आप नियमित रूप से बालों को कटाकर भी उन्हें स्वस्थ और ताजा रख सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको डैंड्रफ है, तो हेड शेविंग कराने से आपको कुछ समय के लिए अपने सिर को साफ रखने में मदद मिल सकती है।
इस बात का रखें ध्यान
अगर आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं, तो गंजा होने की बजाय एक बार डर्मटोलोजिस्ट या डायटीशियन से सलाह लें। हो सकता है आपके बाल नहीं बढऩे का कारण कोई गंभीर समस्या हो।