BREAKING NEWS
Search

सिर से लेकर पांवों तक सरसों का तेल लगाने से जबरदस्त फायदे

घर के बड़े-बूढ़ों से पूछेंगे तो वो आपको शरीर पर तेल लगाने के कई फायदे बता देंगे। पहले के समय में जब मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का बाजार इतना ज्यादा नहीं था, तब लोग त्वचा, बालों और शरीर की कई समस्याओं के लिए अलग-अलग तेलों का इस्तेमाल करते थे। इन तेलों की खास बात ये है कि ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तरह इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और ये शरीर को पोषण भी देते हैं। सरसों का तेल स्वास्थ्य स्वास्थ और सौंदर्य दोनों के लिए अच्छा माना जाता है। सिर से लेकर पांवों तक सरसों का तेल लगाने के कई बड़े फायदे हैं। आइये आपको बताते हैं इसके 7 जबरदस्त फायदे।
सिर में सरसों का तेल
सरसों के तेल में ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और बीटा कैरोटीन पाये जाते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फैटी एसिड भी होता है। इसलिए सरसों के तेल को बालों के लिए अच्छा माना जाता है। ये रूखे बाल, दो मुंहे बाल, डैंड्रफ, समय से पहले बालों का सफेद होना, बालों का पतला होना और बालों का गिरना आदि सभी समस्याओं से आपको दूर रखेगा। बालों में सरसों के तेल की मालिश से बाल की कोई भी समस्या आपको नहीं होगी। ये बालों को घना करने, नए बाल उगाने और गंजापन दूर करने में भी कारगर है।
कान में सरसों का तेल
जिन लोगों को कान में अक्सर दर्द की शिकायत रहती है या जब कभी अचानक कान में दर्द उठता है तो उस स्थिति के लिए सरसों का तेल बहुत फायदेमंद साबित हुआ है। दर्द के वक्त इसे कान में डालने से तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन डाल कर गर्म कर के भी कान में डाला जा सकता है।
दांतों में सरसों का तेल
सरसों का तेल दांतों के दर्द और पायरिया में भी उपयोगी माना जाता है। दांत में दर्द होने पर सरसों के तेल को दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द में राहत मिलेगी। अगर आपको पायरिया है तो सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर रोज इससे मंजन करें। थोड़े दिन में आपका पायरिया ठीक हो जाएगा।
शरीर पर सरसों का तेल
सरसों के तेल में विटामिन ई की उच्च मात्रा हानिकारक यूवी किरणों और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों से आपकी त्वचा की रक्षा करती है। सूरज की हानिकारक यूवी किरणें न केवल सनटैन का कारण बनती हैं, बल्कि आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर देती हैं। जब तक आपके घर में सरसों का तेल है, तब तक आपको सूरज में बाहर जाने या महंगे सनस्क्रीन खरीदने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। बाहर जाने से पहले थोड़ी मात्रा में इस तेल से त्वचा पर मालिश करें। यह आपको फायदा जरूर पहुंचाएगा।
याद रखें कि इसे बड़ी मात्रा में अपनी त्वचा पर उपयोग न करें क्योंकि अतिरिक्त तेल धूल और प्रदूषण को आकर्षित करता है। इस तेल को आप कम मात्रा में नियमित रूप से लगा सकती हैं। इसे लगाने के बाद आपको न कभी किसी बॉडी लोशन की जरूरत पड़ेगी और न ही किसी तरह की ब्यूटी क्रीम की।
नाभि में सरसों का तेल
सरसों का तेल स्किन के लिए फायदेमंद है। इसके पोषक तत्वों से त्वचा को पोषण मिलता है और त्वचा में चमक आती है। इसके अलावा सरसों का तेल होठ फटने पर भी ठीक करता है। अगर आप के होठ फट रहे हैं तो रात को सोने से पहले दो बूंद सरसों का तेल नाभि में लगाएं, सुबह तक होठ मुलायम हो जाएंगे। सरसों का तेल त्वचा के लिए मॉश्चराइजर का भी काम करता है।
अस्थमा रोगियों के लिए सरसों का तेल
सरसों के तेल में मैग्नीशियम और सेलेनियम की मात्रा भरपूर होती है इसलिए ये अस्थमा के रोगियों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। अस्थमा के दौरे में सरसों के तेल से छाती में मालिश करने पर आराम मिलता है।
भूख बढ़ाए सरसों का तेल
फास्ट फूड के आदि आजकल के लोगों में भूख ना लगने की समस्या बहुत आम हो गई है। ऐसे में अगर आप किसी घरेलू नुस्खे का उपयोग करना चाहते हैं तो सरसों को तेल सबसे अच्छा उपचार है। सरसों के तेल में बना खाना खाने से भूख बढ़ती है। साथ ही ये हमारे पेट में एपिटाइजर का काम करता है और भूख बढ़ाता है।