सुबह-सुबह की ये आदतें बढ़ा देंगी आपका वजन

मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। लेकिन आपको पता ही नहीं चलता कि इस मोटापा बढऩे का कारण आपकी आदतें ही हैं। आज की लाइफस्टाइल ही कुछ ऐसी हो गई है कि इससे दूर रहना तब तक मुश्किल है जब तक कि आप खुद इस पर ध्यान नहीं देते। आप दिन की शुरूआत ही बुरी आदतों के साथ करते हैं।
सुबह के समय ऐसी गलतियां कर देते हैं जो कि वजन बढऩे के लिए जिम्मेदार हो सकती है। यहां देखिए कहीं आप भी रोजाना सुबह ये 10 गलतियों को नहीं कर रहें:
देर तक सोना:
पर्याप्त नींद जरूरी है लेकिन ज्यादा सोना भी उतना ही बुरा है जितना कि पर्याप्त नींद न लेना। यह साबित हो चुका है कि ज्यादा सोना डायबिटीज और दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। साथ ही यह वजन तो बढ़ाने में मदद करेगा ही।
पानी का पहला ग्लास
सुबह उठते ही आपका सबसे पहला काम होना चाहिए एक ग्लास पानी पीना। यह न्यूट्रीयेंट्स, टेम्परेचर या फूड डायजेशन को लेकर आपके शरीर को संतुलित बनाने में मदद करता है। साथ ही पेट में पानी हो तो आप ज्यादा खाने से बचोगे।
स्ट्रेचिंग
आपकी लूज मसल्स को स्ट्रेंथ देने का काम स्ट्रेचिंग करता है। सुबह स्ट्रेचिंग करने पर आपका शरीर आगे के दिन के लिए तैयार होता है। आपको इस एक्टिविटी में 20 मिनट देने की जरूरत नहीं है। आप इसके लिए तीन से चार मिनट दे तो भी एनर्जी पैदा कर सकते हैं।
मेडिटेशन से दूरी
अलसुबह मेडिटेशन सैशन करने से आपके वजन कम करने में मदद मिलेगी। डीप ब्रीदिंग और रिलेक्सिंग म्यूजिक आपके ब्लड प्रेशर और कोर्टिसोल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हॉर्मोन है जो कि वेट गेन और भूख के बढऩे से संबंधित है।
ब्रिस्क वॉक भूल गए
ब्रिस्क वॉकिंग फिजिकल फिटनेस को सुधारने और वजन कम करने का शानदार तरीका हो सकता है। साथ ही इसका एक फायदा ये भी है कि इसमें कोई खास इक्विप्मेंट नहीं लगते और आप अपनी सुविधानुसार कभी भी कर सकते हैं।
ब्रेकफास्ट स्किप करना
अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो समझ जाइए कि आप मेटाबॉलिज्म के साथ पंगा ले रहे हैं। जब आप ब्रेकफास्ट करते हैं तो यह आपकी एनर्जी बढ़ाता है और ग्लूकोज लेवल स्थिर रखता है। ब्रेकफास्ट ब्लड में कोर्टसोल लेवल्स को कम करने में मदद करता है।
पहले फोन
जैसे ही आप सुबह आंखें खोलते ही फोन या लेपटॉप यूज करते हैं तो संभल जाइए। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आर आसानी से अपने पुशअप्स या ब्रेकफास्ट का समय खो देंगे।
आरामदायक हो कपड़े
काम पर जाने के लिए आपको अच्छा ड्रेसअप करना जरूरी है लेकिन अगर आपने टाइट ड्रेस, हाई हील्स पहनी है तो आप सीढिय़ों से जाना या फिर लंच ब्रेक पर क्विक वॉक नहीं कर पाएंगे। अगर वजन कम करना आपका लक्ष्य है तो आरामदायक कपड़े और फ्लैट फुटवियर पहनें।
सूर्य की किरणें
नींद से जागने के बाद भी आप घर के परदे नहीं हटा रहे हैं तो आप सू्र्य की रोशनी के वेट लॉस बेनेफिट मिस कर देंगे। सूर्य की किरणें आपकी दोस्त हैं, यह प्राकृतिक रोशनी आपके दिमाग और शरीर को एक्टिव रखने के लिए तैयार करती है। ज्यादा एनर्जी का मतलब आपके एक्सरसाइज करने की ज्यादा संभावना।
हाई कैलोरी स्नैक्स खाना
सुबह के समय पेट पूरा खाली रहता है। अगर ऐसे में आप हाई कैलोरी स्नैक्स जैसे चिप्स, सैंडविच या बर्गर खाते हैं तो ये फैट में बदल जाते हैं और इससे मोटापा बढ़ सकता है।