सूजी का दोसा

दाल-चावल के दोसे से एक अलग स्वाद में सूजी का दोसा फटाफट बन जाए और बच्चों से लेकर बुजुर्गों को खूब भाए।
सामग्री:
सूजी- 1 कप (180 ग्राम)
दही- 1/2 कप (फैंटा हुआ)
हरा धनिया- 1 से 2 टेबल स्पून (बारीक कटा)
हरी मिर्च- 1 या 2 (बारीक कटी)
अदरक का पेस्ट- 1/2 छोटी चम्मच
नमक- 1/2 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
जीरा- 1/2 छोटी चम्मच
तेल- 3 से 4 टेबल स्पून
विधि: बैटर बनाइए
एक बड़े प्याले में सूजी लीजिए। इसमें दही, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, नमक, जीरा और हरा धनिया डाल दीजिए। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए दाल-चावल के दोसे की कन्सिस्टेन्सी का बैटर बना लीजिए। बैटर में 1 कप पानी का इस्तेमाल हुआ है। बैटर को 10 से 15 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि सूजी फूल जाए।
10 मिनिट बाद, बैटर चैक कीजिए, इसकी कन्सिस्टेन्सी गाढ़ी लग रही हो, तो इसमें 2 टेबल स्पून पानी और डालकर मिला दीजिए।
दोसा सेकिए
दोसे बनाने के लिए नॉन स्टिक तवा गरम होने रख दीजिए। तवे पर थोड़ा सा तेल डालिए और तवे पर चारों ओर अच्छे से फैला लीजिए। फिर, तवे पर हाथ ले जाकर देखिए, हाथ पर हीट आ रही है, तवा अच्छे से गरम हो गया है। अब, गैस एकदम धीमी कर दीजिए और थोड़ी देर तवे को ठंडा होने दीजिए। तवे पर से अतिरिक्त तेल टिशू पेपर की मदद से हटा दीजिए।
इसके बाद, तवे पर 2 से 3 टेबल स्पून दोसे का बैटर डालिए और इसे गोल-गोल घुमाते हुए पतला दोसा फैला दीजिए। फिर, गैस तेज कर दीजिए और दोसे के किनारों तथा ऊपर थोड़ा स तेल डाल दीजिए। दोसे को नीचे की तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए।
नीचे की तरफ से अच्छे से सिक जाने के बाद,  दोसे को पलटे से पहले सभी किनारों और फिर बीच से तवे से निकालिए और इसे आधा मोड़कर प्लेट में रख दीजिए।
सूजी के क्रिस्पी और स्वादिष्ट दोसे तैयार हैं। सूजी के दोसे के साथ मूंगफली के दाने की चटनी, हरे धनिये की चटनी या अपनी मनपसंद चटनी परोसिए और चाव से खाइए।