BREAKING NEWS
Search

सेन्सिटिव स्किन के लिए बड़े काम के हैं ये शेविंग टिप्स

 इंटरनेशनल जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, शेविंग करने वाले 30 प्रतिशत से ज्यादा पुरुषों को दाढ़ी बनाने के बाद त्वचा में जलन की शिकायत रहती है। यह समस्या खास तौर से उन लोगों में होती है, जिनकी त्वचा संवेदनशील है। यदि आप भी इस श्रेणी में आते हैं, तो त्वचा की हिफाजत करते हुए अच्छी तरह शेविंग
याद करें पहला सबक:
याद करें, जब आपने दाढ़ी बनाना शुरू ही किया था, तब आपने इसकी ए-बी-सी के रूप में क्या सीखा था। पहले चेहरा गीला कर लें, अपनी सुविधानुसार शेविंग क्रीम या ऑइल लगाएं और हमेशा उस दिशा में शेव करें, जिस दिशा में बाल उगते हैं। दरअसल बात यह है कि स्किन इरिटेशन का मुख्य कारण त्वचा पर ब्लेड का घर्षण ही होता है। इसलिए गौर करें कि कहीं आप गलत तरीके से तो शेव नहीं कर रहे। सभी पुरुषों के दाढ़ी-मूंछ के बाल एक जैसे नहीं होते। किसी के बाल मोटे तो किसी के पतले होते हैं, किसी के बाल रूखे तो किसी के घुमावदार। आपको अपनी त्वचा और अपने बाल के अनुसार रेजर चुनना चाहिए। मगर ध्यान रखें कि यह पुरानी सलाह भी हमेशा कारगर नहीं होती कि बाल उगने की दिशा में ही रेजर फिराना चाहिए। वैसे भी प्रत्येक हेयर फॉलिकल की कोई एक दिशा ही नहीं होती। हो सकता है कि आपको ‘सहीÓ दिशा में शेव करते वक्त कुछ ज्यादा ही जोर लगाना पड़ रहा हो और इसी वजह से त्वचा को नुकसान हो रहा हो। इसलिए यदि आप पाते हैं कि बालों की दिशा से विपरीत दिशा में रेजर चलाने पर बेहतर शेव होती है और त्वचा में जलन नहीं होती, तो वैसे ही करें।
गर्मी का लाभ लें:
गर्म पानी इस्तेमाल करने से बाल मुलायम हो जाते हैं और उन्हें शेव करना आसान हो जाता है। साथ ही, इससे रोमछिद्र खुल जाते हैं। याद रखें, शेव कर लेने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोना भी उतना ही जरूरी है ताकि रोमछिद्र वापस बंद हो जाएं और उनमें धूल आदि का प्रवेश न होने पाए। यह त्वचा को साफ व स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है।
त्वचा का रखें ध्यान:
सिर्फ शेविंग के दौरान ही नहीं, अपनी त्वचा का ध्यान हमेशा ही रखना चाहिए। अच्छा स्किन हाइजीन बनाए रखें। कोई अच्छा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें। सेंसिटिव स्किन के लिए अलग तरह के मॉइश्चराइजर आते हैं। दिन में दो बार किसी अच्छे फेसवॉश से चेहरा धोएं।