BREAKING NEWS
Search

सोशल मीडिया से टूट रहे रिश्ते

– साथी के बजाय मोबाइल को ज्यादा समय
नई दिल्ली। बदलते हुए दौर में तकनीक का उपयोग भी बढ़ता जा रहा है। हाथों में स्मार्टफोन और फेसबुक पर मौजूदगी से लोगों के रिश्ते कमजोर हो रहे हैं। सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल से पति पत्नी के बीच तनाव बढ़ रहा है। पुलिस थानों में हर दो दिन में एक दंपती की शिकायत पहुंच रही है। हालांकि अधिकतर समस्याओं का समाधान महिला हेल्प डेस्क पर ही कर दिया जाता है।
वहीं जिन मामलों में दोनों पक्ष काउंसलिंग से संतुष्ट नहीं होते, उनमें रिपोर्ट दर्ज करने के बाद कार्रवाई की जाती है। ऐसे एक मामले में एक पत्नी ने अपने पति के खिलाफ उत्पीडऩ का मामला दर्ज कराया। जब पुलिस ने दंपती की काउंसलिंग की तो पता चला कि एक माह पहले पति ने पत्नी के साथ कुछ फोटोज क्लिक की थीं। पत्नी करीब एक महीने से अपने पति से कह रही थी कि वह उनकी कपल फोटो को व्हॉट्सऐप डीपी बनाए लेकिन पति ऐसा नहीं चाहता था। इसी बात से नाराज पत्नी ने पति पर उत्पीडऩ का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज करा दी।
हालांकि पुलिस काउंसलिंग के बाद जब पति ने अपनी गलती मान ली तो पत्नी ने शिकायत वापस ले ली। सोशल मीडिया से जुड़ा एक अन्य मामला इंदिरापुरम से भी सामने आया।
यहां सोसाइटी में रहने वाली एक महिला ने अपने पति पर आरोप लगाया कि उसने अपने पति के फोन में कुछ संदिग्ध फोटो देखे थे, जिस कारण दोनों के बीच छह माह से विवाद चल रहा था। महिला ने आरोप लगाया कि उसका पति उसके फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड जानता था। जब पति विदेश यात्रा पर था तो उसने उसके फेसबुक वॉल पर उसके रिश्तेदारों की अश्लील फोटो अपलोड कर दीं। इसके बाद महिला ने इंदिरापुरम थाने में शिकायत दर्ज कराई। इस तरह तनाव के ऑफ रिकॉर्ड मामले श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ जिलों में भी देखे गए हैं।