स्टीम्ड केक इडली

बेहद आसानी और झटपट तैयार होने वाला स्टीम्ड केक इडली, बच्चों को खूब भाए, बच्चे टिफिन में इसे खुश होकर ले जाएं।
सामग्री:
सूजी – 1 कप (180 ग्राम)
चीनी – 1/2 कप (100 ग्राम)
घी – 2 टेबल स्पून (30 ग्राम)
फुल क्रीम दूध – 1 कप
बेकिंग पाउडर – 3/4 छोटी चम्मच
इलायची – 5 से 6
विधि: किसी बड़े प्याले में सूजी लीजिए। इसमें दूध डालकर इसे अच्छी तरह मिलने तक घोल लीजिए। इस घोल में घी डालकर मिक्स कर लीजिए। चीनी भी डालकर अच्छे से मिलने तक मिला लीजिए। इसके बाद, घोल को 15 से 20 मिनिट के लिए रख दीजिए ताकि सूजी फूलकर तैयार हो जाए और चीनी भी अच्छे से मिल जाए। इसी बीच, इलायची को छीलकर दरदरा कूट लीजिए।
सूजी के फूलकर तैयार होने पर घोल को अच्छी तरह से चम्मच से चला लीजिए। घोल ना तो बहुत ज्यादा गाढ़ा है और ना ही पतला। इस घोल में इलायची पाउडर डालकर मिला दीजिए। इसमें बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए। घोल तैयार है।
कोई ऐसा बड़ा बर्तन जैसे कि भगोना लीजिए जिसमें कि इडली स्टेन्ड आ जाए। बर्तन में 2 कप पानी डालकर ढककर उबलने रख दीजिए।
इडली स्टेन्ड के सारे सांचों में थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए। घोल को एक बार और चमचे से चलाकर सारे सांचों में थोड़ा थोड़ा घोल डाल दीजिए। सभी सांचों को क्रिस क्रॉस करते हुए स्टेन्ड पर अरेन्ज कर दीजिए।
पानी में उबाल आया या नही, यह चैक कर लीजिए। पानी में उबाल आते ही इडली स्टेन्ड बर्तन में रखिए और इसे ढककर इडली को 12 मिनिट तेज आंच पर पकने दीजिए।
12 मिनिट बाद, इडली पककर तैयार है। इडली स्टेन्ड को बर्तन से निकाल लीजिए। वैसे 12 मिनिट में इडली पककर तैयार हो जाती है, फिर भी इसे चैक करने के लिए इडली के अंदर चाकू गढ़ाकर देखिए, चाकू पर बैटर बिल्कुल भी लगकर नही आ रहा है। इडली अच्छे से पककर तैयार है। इडली के सांचों को अलग-अलग करके इडली को ठंडा होने के लिए रख दीजिए।
इडली के ठंडे होने के बाद, चाकू को इडली के किनारों पर सभी ओर घुमाकर इन्हें निकालकर प्लेट में रख लीजिए।
स्टीम्ड इडली तैयार है। एकदम सॉफ्ट और स्पंजी इडली केक को आप बच्चों के टिफिन में नारियल की चटनी, मूंगफली के दानों की चटनी या अचार के साथ रखिए।