स्मार्टफोन पर बेहतर वीडियो दिखाएगा यूट्यूब का ये नया फीचर

यूट्यूब यूजर्स के लिए गूगल ने नया फीचर जारी किया है। इसके तहत यूजर्स किसी भी वीडियो को देखते वक्त अच्छी क्वालिटी के लिए स्क्रीन को जूम कर पाएंगे।
इस फीचर का नाम pinch-to-zoom जैस्चर है। इसके अलावा गूगल ने यूजर्स अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने मैप को रिडिजाइन और अपडेट करने का भी ऐलान किया है।
ऐसा है यूट्यूब का नया फीचर-
इस फीचर को सबसे पहले कंपनी ने पिक्सल 2 एक्सएल में जारी किया था। इसे अब बाकी के स्मार्टफोन्स में भी रोलआउट कर दिया गया है। इस फीचर के लिए यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर से यूट्यूब के लेटेस्ट अपडेट 112.44 को अपडेट करना होगा।
इसके तहत 16:9 वीडियो को क्रॉप कर 18:9 डिस्प्ले में फिट किया जा सकता है। इससे वीडियो के साइड में आने वाली ब्लैक बार रिमूव हो जाएगी। अगर आपके पास अब तक यह फीचर नहीं आया है, तो आप यूट्यब के एंड्रॉयड वर्जन 112.44.52 को एपीके मिरर से डाउनलोड कर सकते हैं।
गूगल मैप में ये हुए हैं बदलाव-
गूगल ब्लॉग के अनुसार, मैप को रीडिजाइन किया गया है। अब यूजर्स इसका इस्तेमाल पहले से ज्यादा आसानी से कर पाएंगे। नए फीचर्स की बात करें तो अब यात्रियों को ड्राइविंग, एक्सप्लोर और ट्रांजिट में बेहतर हाई लाइट के जरिए किसी भी रास्ते की बिल्कुल सही जानकारी प्राप्त होगी।
गूगल मैप में हाइलाइट और लोकेशन का पता लगाने के लिए कलर कोड्स का सहारा लिया गया है। वहीं, नए आइकन्स भी जोड़े गए हैं। इससे लोकेशन सर्च करना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा। गूगल ब्लॉग में बताया गया है कि इन सभी बदलावों को आने वाले कुछ दिनों में रोलआउट कर दिया जाएगा।
इससे पहले गूगल ने एक ऐप लॉन्च की थी, जो यूजर्स के काफी मददगार साबित हो सकती है। इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने डाटा को स्टोर और वायरलेस फाइल ट्रांसफर कर पाएंगे।
इसे किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट जैसे APK Mirror के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है।