BREAKING NEWS
Search

स्मार्ट प्लग से अपने घर को बनाएं स्मार्ट

ऐसा कई बार होता है जब हम लाइट और पंखे को बंद करना भूल जाते हैं और कहीं बाहर चले जाते हैं या किसी दूसरे कमरे में होते हैं। इससे न सिर्फ बिजली की खपत होती है बल्कि बिल की राशी भी बढ़ जाती है। ऐसी परेशानी से बचने के लिए आप स्मार्ट स्विच को अपना सकते हैं जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह उपलब्ध हैं।
कार्पिन स्मार्ट प्लग
घर में एसी या फ्रिज चलाकर भूल जाते हैं तो कार्पिन स्मार्ट प्लग आपके लिए बड़ा ही उपयोगी विकल्प साबित हो सकता है। इस डिवाइस को किसी भी स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं क्योंकि यह वाईफाई से लैस है। इसके माध्यम से यह किसी भी स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाते हैं। जानकारी के मुताबिक यह अमेजन के स्मार्ट स्पीकर एलेक्सा को सपोर्ट करता है। इसे लगाना आसान है और इसे साधारण प्लग की तरह मुख्य बोर्ड में लगाया जाता है। इसके बाद इस्तेमाल किया जा सकता है। यह वाई-फाई से लैस है। इसकी कीमत 1999 रुपये है।
पिकोस्टोन बेसिक
कार्पिन स्मार्ट प्लग से अलग पिकोस्टोन का बेसिक डिवाइस है जो स्विच बोर्ड के अंदर फिट हो जाता है। कंपनी इसकी इंस्टोलेशन सेवा मुफ्त में देती है। 11 हजार रुपये की कीमत वाले पिकोस्टोन बेसिक को मोबाइल एप्लीकेशन से कंट्रोल किया जाता है। यह एप गूगल प्लस्टोर और आइट्यूंस स्टोर पर मौजूद है। एप को किसी भी मेल आईडी से बिना पासवर्ड के लॉगइन किया जा सकता है। यह डिवाइस एक समय में एक से ज्यादा स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाता है। एप में शेड्यूल करने का विकल्प दिया है जो एक निर्धारित समय के बाद इलेक्ट्रोनिक सामान को बंद कर देता है। यह वाईफाई आधारित डिवाइस है, जो फोन से कनेक्ट कनेक्ट करता है। घर से दूर रहकर भी यूजर अपने घर का इलेक्ट्रोनिक सामान ऑन/ऑफ कर सकते हैं। इसे पिकोस्टोन नाम से सर्च किया जा सकता है या इसकी वेबसाइट से जाकर खरीदा जा सकता है।
टीपी लिंक एचएस100 वाई-फाई स्मार्ट प्लग
वाईफाई राउटर पर टीपी लिंक का नाम जरूर पढ़ा होगा। इस कंपनी का यह स्मार्ट प्लग टीपी लिंक एचएस100 वाई-फाई स्मार्ट प्लग ऑनलाइन मौजूद है। पिकोस्टोन की तरह ही यह भी एप से नियंत्रित होता है। इसे चलाने के लिए Kasa app एप का इस्तेमाल करना होता है, जो गूगल प्लेस्टोर और आईट्यूंस दोनों पर उपलब्ध है। लाइट, पंखा और बल्ब के लिए अलग-अलग आइकन दिखाए दिए जाते हैं जिसकी मदद से इलेक्ट्रोनिक सामान को नियंत्रित करना आसान है। इसमें अमेजन एलेक्सा का सपोर्ट मौजूद है। ईकॉमर्स वेबसाइट अमेजन पर इसकी कीमत 2099 रुपये है। इसे टीपी लिंक एचएस100 वाई-फाई स्मार्ट प्लग नाम से सर्च कर सकते हैं।