हमें जापान जैसा दोस्त नहीं मिल सकता: मोदी

– देश की पहली बुलेट ट्रेन की रखी आधारशिला
– मोदी और शिंजो आबे ने किया शिलान्यास
अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आज अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली भारत की पहली बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर जापान के प्रधानमंत्री आबे ने कहा कि भारत-जापान साझेदारी खास, रणनीतिक और वैश्विक है। अहमदाबाद के साबरमती में परियोजना की आधारशिला रखने के बाद आबे ने कहा कि मजबूत भारत जापान के हित में है और मजबूत जापान भारत के हित में है। मोदी ने कहा कि हमें जापान जैसा दोस्त नहीं मिल सकता।
पीएम मोदी ने गुजराती में शिंजो आबे को धन्यवाद देते हुए कहा कि आबे ने खुद इस प्रोजेक्ट में रूचि लेकर इस बात को आश्वस्त किया कि इसमे कोई कमी ना रह जाए। जापान के पीएम शिंजो आबे ने जय जापान-जय इंडिया का नारा दिया। उन्होंने कहा कि आज इस मौके पर मेरी खुशी का ठिकाना नहीं है। आबे ने हिंदी में नमस्कार कहते हुए अपने भाषण की शुरुआत की और कहा कि पीएम मोदी एक दूरदर्शी नेता हैं और उन्हें मेक इंन इंडिया के अलावा न्यू इंडिया विजन का हम समर्थन करते हैं। जापान मेक इन इंडिया को मजबूत करने के लिए तैयार है। अगर हम साथ मिलकर काम करें तो कुछ भी असंभव नहीं है।
अहमदाबाद से मुंबई के बीच 1.10 लाख करोड़ रुपये की लागत वाली इस बुलेट ट्रेन परियोजना के वर्ष 2022 तक पूरी होने की संभावना है। यह ट्रेन महज दो घंटे में 500 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तय करेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस इस अवसर पर उपस्थित थे।