Search

हल्की होती मेहंदी को इन आसान तरीकों से हटाएं

कोई भी त्योहार हो या फिर शादी-ब्याह जैसे मांगलिक कार्यक्रम हाथों में मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है। जब मेहंदी लगती है तो उसके पांच-छह दिन तक बहुत अच्छी लगती है लेकिन जब कुछ दिनों बाद गहरी मेहंदी का रंग फीका पडऩे लगता हैं तो उसे जल्द से जल्द उस मेहंदी को हटाने का मन करता है। हाथ-पैर में फीकी पड़ी मेहंदी का रंग जल्दी नही निकलता।
यहां जानिए ऐसे घरेलू टिप्स जिन्हें अपना कर आप मेहंदी को आसान और सुरक्षित तरीके के हटा सकते हैं:
नीबू:
नीबू में ब्लीचिंग गुण होते है, इसी कारण यह मेहंदी उतारने का एक सुरक्षित और आसान तरीका हैं। नीबू का एक टुकड़ा ले कर अपने मेहंदी लगे हाथों पर रगड़ें। रोजाना ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में मेहंदी हाथों से हट जाएगी।
ब्लीच:
अपने हाथों को क्लोरीन और पानी के मिश्रण में कम से कम 5 मिनट तक डुबो कर रखें। अपने हाथ को इस मिश्रण में अच्छे से भिगो कर रखें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे मेहंदी का दाग जल्दी निकल जाएगा।
टूथपेस्ट:
टूथपेस्ट के इनग्रेडिएंट्स मेहंदी के रंग को जल्दी छुड़ाने में मदद करेंगे। टूशपेस्ट की पतली से परत मेहंदी पर लगाए और इसे प्राकृतिक रूप से सुखने दें। सूखे हुए टूथपेस्ट को मसलकर निकाले। जल्दी परिणाम पाने के लिए इस हर दूसरे दिन अप्लाई करें।
नमक:
नमक एक अच्छा क्लीन्जर है। एक बाउल में पानी डाल कर उसमे कुछ चम्मच नमक घोल लें। अब इस नमक वाले पानी में 15 -20 मिनटों तक अपने मेहंदी वाले हाथों को डाल कर रखें। उसके बाद हाथों को अच्छे से धो लें।
बेकिंग सोड़ा:
बेकिंग सोड़ा में ब्लीचिंग गुण होते हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ बूंदे नीबू के रस की डालें और अच्छे से मिला लें। कुछ देर हाथ में लगाने के बाद 15 मिनट्स के लिए रहने दें और उसके बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो दें।
डिटरजेंट:
डिटरजेंट में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट जैसे ही अपना काम करना शुरू करेंगा वैसे ही आप महसूस करेंगी कि आपकी मेहंदी का रंग धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। लमेंहदी को तुंरत छुड़ाना हो तो पानी में थोड़ा डिटरजेंट मिलाएं और अपने हाथों को उसमें डुबोएं।
ऑलिव ऑयल:
अगर आप हाथों पर लगी मेहंदी को हटाना चाहती हैं तो ऑलिव ऑयल को बाउल में निकाल कर उसमें रूई को डुबोकर, उसे निचोड़ कर मेहंदी पर 10 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।
आलू का ज्यूस:
अगर आप 1 दिन में हिना का दाग हटाना चाहते हैं तो आलू के जूस से हथेली पर मसाज करें और इसे सूखने दें। सूखने के बाद में हाथों को गुनगुने पानी से धो लें।