BREAKING NEWS
Search

हल्दी का दूध

 – Turmeric Latte – Haldi ka Milk – Golden Drink Turmeric
आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हल्दी सैंकड़ों सालों से दूध में मिलाकर लोग पीते आ रहे हैं। मांसपेशियों, त्वचा, रक्त प्रवाह, पेट की जलन, मस्तिष्क इत्यादि के लिए फायदेमंद कच्ची हल्दी का दूध टर्मरिक लाटे के नाम से काफी प्रचलित है। सर्दियों में इस दूध के सेवन से आप भी अपने स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं।
सामग्री:
– Ingredients for Golden Drink Turmeric
कच्ची हल्दी- 200 ग्राम
गाय का दूध- 500 मिली
शहद- 2 से 3 छोटी चम्मच
इलाइची पाउडर- 1 पिंच
दालचीनी पाउडर- 1 पिंच
जायफल- 1
विधि: हल्दी का दूध बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी को अच्छे से धोकर और पानी सुखाकर रख लीजिए। इसके बाद, दूध को किसी बर्तन में डालकर गैस पर उबलने रख दीजिए।
दूध को उबलने रखते ही, हल्दी को छीलकर व पीसकर तैयार कर लीजिए। इसे छीलने के लिए पहले पॉलीथीन के दस्ताने पहन लीजिए क्योंकि हल्दी का पीला रंग हाथों पर चढ़ जाता है। फिर, एक हल्दी की गांठ उठाइए और इसे अदरक की तरह खुरचते हुए छीलकर रख लीजिए। सारी हल्दी की गांठों को इसी तरह छीलकर तैयार कर लीजिए।
सभी हल्दी की गांठों को छीलने के बाद, इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए ताकि ये मिक्सर में आसानी से बारीक पिस सके। कटी हुई हल्दी को मिक्सर जार में डाल दीजिए और इन्हें एकदम बारीक पीस लीजिए। हल्दी को पीसते समय एक बार चम्मच से जार के अंदर हल्दी को चला दीजिए ताकि जार के किनारे पर लगी हल्दी भी पिस जाए। हल्दी को बारीक पीसकर तैयार करने के बाद, हल्दी को जार से निकालकर एक प्याली में डाल लीजिए।
जैसे ही दूध में उबाल आने वाला हो, वैसे ही गैस धीमी कर दीजिए और इसमें 1 छोटी चम्मच पिसी हल्दी डाल दीजिए। साथ ही, इसमें इलाइची पाउडर भी डाल दीजिए और दूध को 2 मिनिट उबलने दीजिए।
2 मिनिट बाद, दूध तैयार है। इसे छलनी से छान लीजिए। छने हुए दूध में 2 छोटी चम्मच शहद डाल दीजिए और मिक्स कर दीजिए। फिर, दूध को फैंटकर थोड़ा से झाग बना लीजिए।
दूध को एक कप में सर्व कीजिए और इसके ऊपर जरा सा दालचीनी पाउडर डालकर इसकी गार्निशिंग कर दीजिए। इसके बाद, दूध में थोड़ा सा जायफल भी घिसकर डाल दीजिए। हल्दी का दूध पीने के लिए तैयार है।
स्वाद और सेहत से भरपूर हल्दी का दूध एकदम तैयार है। आप इसे पीने के लिए बिल्कुल न नही कर पाएंगे। इस स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट दूध को सर्दियों भर बनाकर पीजिए और इसके फायदे उठाइए।