10वीं-12वीं पास के लिए यहां कई पदों पर भर्ती

दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विसेज सिलेक्शन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने 514 पदों पर भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। आरक्षण का लाभ दिल्ली के मूल निवासियों को मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त 2017 है। पद से संबंधित योग्यता और अन्य सभी जानकारियां नीचे दी जा रही हैं।
पदनाम: लोअर डिवीजन क्लर्क (डीएएमबी), पद: 34
योग्यता: 12वीं की परीक्षा पास की हो। साथ ही अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड हो।
पदनाम: ग्रेड-4(डीएएसएस), सर्विस डिपार्टमेंट, पद: 480
योग्यता: 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास की हो। साथ ही अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड हो।
वेतनमान (उपरोक्त दोनों पद): 5,200 से 20,200 रुपए। साथ में अन्य भत्ते।
आयु सीमा (उपरोक्त दोनों पद): 18 से 27 साल।
आवेदन शुल्क: 100 रुपए। एससी/ एसटी/ दिव्यांगों और महिलाओं को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट प्राप्त है।
चयन प्रक्रिया: पद के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।
लिखित परीक्षा में दो पेपर टियर वन और टियर टू होंगे। पहले पेपर में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, अरिथमेटिकल और न्यूमेरिकल और हिंदी व अंग्रेजी भाषा से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।
टियर टू में पद से संबंधित टेक्निकल सवाल होंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। प्रश्नों का गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे।
उम्मीदवारों का चयन टियर टू परीक्षा के आधार पर ही किया जाएगा। जरूरत के अनुसार स्किल टेस्ट भी लिया जा सकता है।
जरूरी सूचनाएं: एससी/ एसटी/ ओबीसी और दिव्यांगों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थिति के समय अपना आधार कार्ड अवश्य लाएं। इसके बिना उन्हें परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।
खास तिथि: ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 21 अगस्त (शाम 5.00 बजे तक)
अधिक जानकारी यहां: www.delhi.gov.in, www.dsssbonline.nic.in