2 मिनट में करें ऐसा मेकअप, दूर से भी नहीं दिखेंगे डार्क सर्कल

आपने अपने आसपास कुछ ऐसे लोगों को जरूर देखा होगा, जिनकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल, गहरे काले गढ्ढे और हल्की सूजन के साथ गहरे भूरे रंग के चकत्ते दिखाई देते हैं। दरअसल जिन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, उनकी आंखों के नीचे ऐसे लक्षण दिखाए देते हैं। आमतौर पर आनुवंशिक कारणों से यह समस्या होती है। हालांकि घी-तेल, मैदा, मक्खन और नॉनवेज का सेवन सीमित मात्रा में करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
इसके अलावा अपने भोजन में फाइबर युक्त चीजें जैसे दलिया, ओट्स, ब्राउन ब्रेड के साथ हरी सब्जिय़ों और फलों को भी प्राथमिकता दें। इसके अलावा अगर आप किसी पार्टी में या स्पेशल जगह जाते वक्त डार्क सर्कल से एकदम छुटकारा चाहिए तो आज हम आपको कुछ मेकअप टिप्स बता रहे हैं। इन्हें ट्राई कर आप अस्थायी रूप से डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं।
आई मेकअप टिप्स
– सही ढंग से किया गया आई मेकअप आंखों की सुंदरता में चार चांद लगा देता है। इसलिए आंखों का मेकअप करते समय हमेशा सावधानी बरतें।
– अगर आपकी आंखें बड़ी हैं तो सिर्फ भीतरी हिस्से में आईलाइनर से बहुत बारीक लाइन बनाएं।
– डार्क सर्कल को छिपाने के लिए काजल या आईलाइनर लगाने से पहले कंसीलर और कॉम्पैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करें।
– जबकि अगर आंखें छोटी हैं तो आईलाइनर की आउटलाइन को आंखों से थोड़ा बाहर निकाल कर लगाएं। इससे आंखें बड़ी और आकर्षक नजऱ आएंगी। इससे आपके डार्क सर्कल अपेक्षाकृत बहुत कम हाईलाइट होंगे।
– आजकल मैचिंग के बजाय कंट्रास्ट आई मेकअप का चलन है। मिसाल के तौर पर अगर किसी पार्टी में जाने के लिए आपको ब्लू कलर की ड्रेस पहननी है तो उसके साथ आई मेकअप के लिए रेड या किसी दूसरे कंट्रास्ट कलर के आई लाइनर का चुनाव करें। इससे लोगों का ध्यान आपके मेकअप पर जाएगा, आपके डार्क सर्कल पर नहीं।
– अगर आप चाहें तो पार्टी जैसे खास अवसरों पर आंखों के भीतरी हिस्से में व्हाइट पेंसिल का इस्तेमाल करें और उसके बाहर ब्लैक आई लाइनर से बहुत शार्प आउट लाइन बनाएं।
– अगर आप लिप्स के मेकअप को ज्य़ादा हाइलाइट करना चाहती हैं तो आंखों का मेकअप को हलका रखें। यदि आई मेकअप को उभारना चाहती हैं तो हलके रंग की लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। इससे आप गुड लुकिंग दिखने साथ ही डार्क सर्कल को भी कवर कर लेंगी।