5 से 6 मिनट में सिम की तरह मिलेगा पेन कार्ड

पैन कार्ड आज के समय में कितना महत्वपूर्ण है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन इसे बनवाने में काफी चक्कर काटने पड़ते हैं। क्या आप जानते हैं कि पैन कार्ड महज 5-6 मिनट में बनवाया जा सकता है जी हां, आप महज कुछ मिनटों में पैन कार्ड बनवा सकते हैं। यही नहीं, आप अपने स्मार्टफोन से ही इनकम टैक्स भी जमा कर सकते हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) आयकर दाताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए आधार ई-केवाईसी का इस्तेमाल करेगा। आपको बता दें कि सीबीडीटी रियल टाइम बेसिस पर पैन कार्ड जारी करने का काम करती है। ई-केवाईसी के जरिये ही व्यक्ति के एड्रेस और बाकी की जानकारी की पुष्टि की जाती है।
5-6 मिनट में ऐसे बनवाएं पैन कार्ड
टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार, अगर ई-केवाईसी के जरिये सिम दी जा सकती है तो पैन भी जारी किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के जरिये पैन नंबर तो तुरंत उपलब्ध करा दिया जाता है, लेकिन कार्ड बाद में डिलीवर किया जाता है। सीबीडीटी और मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स ने एक समझौता किया है, जिसके तहत 4 घंटों में पैन कार्ड जारी किया जा सकेगा। साफतौर पर इसका मकसद ये है कि जल्द से जल्द पैन कार्ड जारी किया जा सके।
इनकम टैक्स के लिए लॉन्च होगी नई ऐप
सीबीडीटी एक ऐप भी डेवलप कर रहा है, जिससे ऑनलाइन टैक्स पेमेंट में मदद मिलेगी। साथ ही, इस ऐप में पैन के लिए आवेदन करने, अपने रिटर्न की जानकारी लेने जैसी अन्य सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। सूत्रों के मुताबिक, डायरेक्टरेट ऑफ सिस्टम की देखरेख में सीबीडीटी में दोनों प्रॉजेक्ट्स पर काम चल रहा है।