500 व 1000 रुपए के नोटबंद करने का सरकार के फैसले ने लोगों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा दी है। लेकिन फिक्र ना करें, कुछ ऐसे ई-वॉलेट एप्स हैं, जो नोटों की समस्या से निजात दिला सकते हैं। हमने ऐसे ऐप्स की सूची बनाई है ताकि मौजूदा संकट का हल हो सके। Paytm अधिकांश रिटेल स्टोर ..." />
Breaking News

पैसे नहीं हैं! फिक्र ना करें, आजमाएं ये ऐप्स

paytm-logo500 व 1000 रुपए के नोटबंद करने का सरकार के फैसले ने लोगों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा दी है। लेकिन फिक्र ना करें, कुछ ऐसे ई-वॉलेट एप्स हैं, जो नोटों की समस्या से निजात दिला सकते हैं। हमने ऐसे ऐप्स की सूची बनाई है ताकि मौजूदा संकट का हल हो सके।
Paytm
अधिकांश रिटेल स्टोर पर स्वीकृत यह देश की सबसे ख्यात ई-वॉलेट सेवाओं में से है। पेटीएम यूजर्स को प्रतिमाह उनके खाते में से 10 हज़ार रुपए खर्च करने की इजाज़त देता है। हालांकि कंपनी यूजर्स को इसे 1 लाख रुपए तक बढ़ाने की पात्रता देती है जो कि आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार एक वेरिफिकेशन प्रोसेस के ज़रिये पूरी होती है।
खर्च करने की सीमा बढ़ाने के अलावा, केवायसी यूजर्स पेटीएम से अधिक कैशबेक या विशेष ऑफर्स जैसी अन्य सुविधाओं का भी लाभ ले सकते हैं। पेटीएम से आप आसानी से मोबाइल रिचार्ज, यात्रा टिकट बुकिंग, उबर यात्रा की बुकिंग, यूटिलिटी बिल पेमेंट, ट्रेड फेयर शो के लिए शॉप बुकिंग आदि काम कर सकते हैं।
JioMoney Wallet
जियो मनी दो प्रकार के खाते खुलवाती है। बेसिक अकाउंट के ज़रिये आप महीने में 10 हज़ार रुपए तक का लेनदेन कर सकते हैं जिसमें किसी दस्तावेज की ज़रूरत नहीं होती। हालांकि आप एडवांस अकाउंट खुलवाकर उसमें 1 लाख रुपए तक जियो अकाउंट में रख सकते हैं एवं एक महीने में 1 लाख से अधिक अनलिमिटेड लेनदेन कर सकते हैं। इसके ज़रिये आप बीमा किश्त, मोबाइल बिल, डीटीएच रिचार्ज एवं धनराशि ट्रांसफर आदि कर सकते हैं।
Mobikwik
यह एक और ई-वॉलेट सेवा है जो काम की है। यदि आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल नहीं करना चाहते या नेट बैंकिंग से खाते को लिंक नहीं करना चाहते तो आप इसके ज़रिये बैंक में कैश जमा भी कर सकते हैं। यह कंपनी घर पहुंच सेवा के माध्यम से कैश रिसीव की सुविधा देती है। अन्य ऐप्स की तरह इसमें भी डीटीएच, मोबाइल रिचार्ज, यात्रा बुकिंग, बैंकिंग जैसी सुविधाएं हैं।
Chillr
इसे अनेक खातों से लिंक किया जा सकता है। इसके ज़रिये आप मनी ट्रांसफर का आवेदन एक से अधिक बैंक खातों के लिए भेज सकते हैं। यह ऐप एचडीएफसी बैंक की ओर से बनाया गया है।
Airtel money
यह ऐप देश की अग्रणी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल की ओर से है। यह यूजर्स को एमपिन के बिना भी लेनदेन करने की सुविधा देता है। इससे यूजर्स को अपनी लोकेशन के आधार पर लेनदेन करने एवं व्यापारियों को उस एरिया में दुकान, रेस्टोरेंट खोलने की सुविधा मिलती है।
आप इस पर टेप करके पैसों के लिए आवेदन दे सकते हैं। यदि आपके खाते में पर्याप्त बैलेंस नहीं है तो आप अपने कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से लेनदेन करते हुए शेष बैलेंस में कैश बढ़ा सकते हैं।
Freecharge
इसमें डेटा लाइफलाइन फीचर है। सभी ऐप्स के समान यह भी यूटिलिटी बिल पेमेंट की सुविधा देता है। लेकिन इसका डेटा लाइफलाइफ फीचर प्रीपेड कस्टमर्स की मदद करता है जब उनका डेटा समाप्ति की ओर होता है। इसके अलावा फीचार्ज टोकन के ज़रिये इसमें यूजर्स को 100 एमबी तक 3जी डेटा उपलब्ध कराया जाता है।
Vodafone m-pesa
इस ऐप के ज़रिये देश में कहीं भी पैसा भेजा जा सकता है। यह आपको परिवार, दोस्तों के लिए पैसे भेजने का एक सुलभ तरीका बताता है। इसकी मदद से देश में एम पैसा एजेंट से 85 हजार व इससे अधिक रुपए प्राप्त किए जा सकते हैं।
आपको केवल इतना ही करना है कि पाने वाले का नंबर दर्ज करें, राशि दर्ज करें, आपका चार अंकों का गोपनीय कोड दर्ज करें और सेंड के बटन को दबा दें। इसके बाद पाने वाला अपने निकटतम एम पैसा एजेंट को एसएमएस दिखाकर, आईडी प्रूफ दिखाकर वह राशि प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा इस ऐप से आप मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज आदि काम कर सकते हैं।

Related Posts