स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) पद के लिए भर्ती निकाली है और इस भर्ती में 2313 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। भर्ती में पीओ पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं और कुल 2313 पदों पर भर्ती होनी है। भर्ती में आरक्षण के अनुसार पदों की संख्या को विभाजित ..." />
Breaking News

एसबीआई ने निकाली 2313 पीओ के लिए भर्तियां

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) पद के लिए भर्ती निकाली है और इस भर्ती में 2313 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। भर्ती में पीओ पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं और कुल 2313 पदों पर भर्ती होनी है। भर्ती में आरक्षण के अनुसार पदों की संख्या को विभाजित किया गया है, जिसमें एससी वर्ग के लिए 347 पद, एसटी वर्ग के लिए 350 पद, ओबीसी वर्ग के लिए 606 पद, अनारक्षित वर्ग के लिए 1010 पद आरक्षित है। वहीं चयनित होने वाले उम्मीदवारों की पे-स्केल 23700 रुपये से 42020 रुपये होगी। इस भर्ती में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा भी देनी होगी। आइए जानते हैं ये परीक्षा कब होगी और इसमें किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे और इसका परीक्षा पैटर्न क्या होगा।
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में किया जाएगा, जिसमें पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा, उसके बाद मेंस परीक्षा और ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू करवाया जाएगा। बता दें कि पहली परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा होगी, जो कि 100 अंकों का होगी और मुख्य परीक्षा में 200 अंकों में से नंबर हासिल करने होंगे। इन दोनों परीक्षा को पास करने के बाद 20 नंबर का ग्रुप डिस्कशन और 30 अंक का इंटरव्यू होगा, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।
प्रारंभिक परीक्षा का पैटर्न- इस परीक्षा में 100 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे और सभी सवालों के जवाब 60 मिनट में देने होंगे। इसमें रिजनिंग के 35 सवाल पूछे जाएंगे और यह सवाल 35 अंकों के होंगे। वहीं उसके बाद क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड के 35 सवाल पूछे जाएंगे जो 35 अंकों के होंगे। इन दोनो सेक्शन के अलावा 30 नंबर के 30 अंग्रेजी भाषा के सवाल पूछे जाएंगे।
भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी- भर्ती में किसी भी विषय से ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। वहीं ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में पढ़ रहे उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन उन्हें इंटरव्यू के वक्त ग्रेजुएशन से जुड़े सभी दस्तावेज जमा करने होंगे। इस पद के लिए 21 से 30 साल तक के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं और यह उम्र 1 अप्रैल 2017 के आधार पर तय की जाएगी। साथ ही आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 साल, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 साल की छूट दी गई है। भर्ती में आवेदन करने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार को 600 रुपये जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, आईएमपीएस आदि से किया जा सकता है।
ऐसे करें अप्लाई- इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट www.sbi.co.in पर जाकर 6 मार्च 2017 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा 29, 30 अप्रैल और 7 मई 2017 को होनी है।

Related Posts