विटामिन और आयरन से भरपूर पत्तागोभी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह स्लाइडशो पढ़ें। पत्तागोभी के फायदे चाऊमीन को हरा-भरा बनाने के लिए पत्तागोभी डाला जाता है तो कभी टेस्ट के लिए पत्तागोभी का सूप बना कर पिया जाता है। यह बंदगोभी ..." />
Breaking News

पत्तागोभी इन वजहों से है स्वास्थ्यवद्र्धक

विटामिन और आयरन से भरपूर पत्तागोभी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह स्लाइडशो पढ़ें।
पत्तागोभी के फायदे
चाऊमीन को हरा-भरा बनाने के लिए पत्तागोभी डाला जाता है तो कभी टेस्ट के लिए पत्तागोभी का सूप बना कर पिया जाता है। यह बंदगोभी भी बोली जाती है जिसकी सब्जी पूड़ी के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। स्वाद में जितनी ये टेस्टी है गुणों में भी यह उतनी बेस्ट है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये लगभग पूरे साल मिलती है। तो अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पत्तागोभी खाएं और अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखें।
कैंसर से बचाए
कैंसर से पत्तागोभी में मौजूद आइसोसाइनेट्स शरीर में एस्ट्रोजिन मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज कर शरीर में कैंसर से बचाए रखता है। साथ ही इसमें डिनडॉलीमेथेन (डीआईएम), सिनीग्रिन, ल्यूपेल, सल्फोरेन और इंडोल- 3 कार्बीनॉल (13 सी) जैसे जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सारे तत्व कैंसर से बचाव करते हैं।
वजन कंट्रोल करें
आज के शहरीकरण का सबसे बड़ा श्राप इंसानी जीवन में मोटापा है। पूरी दुनिया में आज हर तीसरा आदमी मोटापे से ग्रस्त हैं। लेकिन पत्तागोभी के सेवन से मोटापे से छुटकारा मिल सकता है। पत्तागोभी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन को बढऩे नहीं देती। मोटापा कम होने की वजह से आपका शरीर अन्य बीमारियों का भी घर नहीं बनता।
त्वचा को बनाये स्वस्थ
आज धूल-प्रदुषण का सबसे ज्यादा असर त्वचा पर पड़ता है जिसके त्वचा बीमार और डीहाइड्रेट हो जाती है। त्वचा को सवस्थ बनाने का बेहतरीन उपाय है अधिक से अधिक पत्तागोभी खाएं। पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। पत्तागोभी को अच्छी तरह से धोकर खाने से त्वचा स्वस्थ बने रहती है और चेहरे की चमक बरकरार रहती है।
बालों के लिए फायदेमंद
बाल बढऩे के लिए सबसे ज्यादा जरूरत शरीर को विटामिन ई और सिलिकॉन की होती है। ये दोनों चीजें पत्तागोभी में प्रचूर मात्रा में पाई जाती है। पत्तागोभी के अधिक सेवन से आप खुद महसूस करेंगे की आपके बाल बढ़ रहे हैं। साथ ही पत्तागोभी का जूस शरीर में सल्फर की कमी को भी पूरा करता है। जिससे बाल मजबूत और काले बनते हैं।
एनिमिया का इलाज है पत्तागोभी
अधिकतर लोगों को खून की कमी होती है खासकर महिलाओं को। ऐसे लोगों को पत्तागोभी का नियमित सेवन सलाद के रुप में करना चाहिए। पत्तागोभी में फोलिक एसिड होता है जो खून की कमी को पूरा करता है। फोलिक एसिड शरीर में नए ब्लड सेल्स का निर्माण करता है जिससे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

Related Posts