Ginger Green Chilli Pickle – Adrak Hari Mirch ka Achaar तीखे के शौकीनों के लिए आज हम खास अदरक हरी मिर्च का अचार की रेसिपी लाए हैं। पतली हरी मिर्च, अदरक, सरसों और सिरके से तैयार होने वाला यह अचार काफी चरपरा और मज़ेदार होता है। सामग्री: हरी मिर्च- 100 ग्राम अदरक- 150 ग्राम नमक- ..." />
Breaking News

अदरक हरी मिर्च का अचार

Ginger Green Chilli Pickle – Adrak Hari Mirch ka Achaar
तीखे के शौकीनों के लिए आज हम खास अदरक हरी मिर्च का अचार की रेसिपी लाए हैं। पतली हरी मिर्च, अदरक, सरसों और सिरके से तैयार होने वाला यह अचार काफी चरपरा और मज़ेदार होता है।
सामग्री:
हरी मिर्च- 100 ग्राम
अदरक- 150 ग्राम
नमक- 2 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- 1 छोटी चम्मच
सरसों के दाने – 2 टेबल स्पून (दरदरे कुटे)
सरसों का तेल- 6 छोटी चम्मच
सिरका- 4 छोटी चम्मच
नींबू- 2
विधि: अदरक को छील लीजिए और हरी मिर्च के साथ अच्छे से धोकर 4 से 5 घंटे धूप में सुखा लीजिए।
दोनों के सूखने के बाद, सबसे पहले हरी मिर्च का डंठल चाकू से काटकर हटा दीजिए। इसके बाद, मिर्च को 2 भागों में लंबाई में काट लीजिए। ज्यादा लंबी मिर्च को बीच से काटकर चार टुकड़े कर लीजिए। इसी प्रकार सारी हरी मिर्चें काटकर तैयार कर लीजिए। अदरक को भी पतले-पतले टुकड़ों में काट लीजिए।
एक बड़ा प्याला लीजिए और इसमें कटे हुए अदरक और हरी मिर्च डाल दीजिए। मिर्च काटते समय जो बीज अलग रह गए हो, उन्हें प्याले में मत डालिए। अदरक-मिर्च में नमक, हल्दी पाउडर और दरदरी कुटी सरसों डाल दीजिए। साथ ही, सरसों का तेल और सिरका भी डाल दीजिए।
इसके बाद, नींबू को काटकर मसालों के ऊपर नींबू का रस निचोड़ दीजिए। सभी मसालों को अदरक-हरी मिर्च में अच्छे से मिलने तक मिक्स कर लीजिए।
अदरक हरी मिर्च का स्वादिष्ट अचार बनकर तैयार है। इस अचार का सेवन अभी भी किया जा सकता हैं, पर अचार का असली स्वाद 2 दिन के बाद ही मिलेगा, जब अदरक और हरी मिर्च मसाले को अच्छे से सोख लेंगे। अचार को किसी भी कन्टेनर में भरकर रख दीजिए और 2 से 3 दिन तक सूखे साफ चम्मच से अचार को ऊपर नीचे करते रहिए। यह अचार पूरे 3 से 4 महीनों तक रखकर खाया जा सकता है। जब भी आपको खाने के साथ तीखे अचार का मन हो तो कन्टेनर से अचार निकालिए और मज़े से खाइए।

Related Posts