आज ऑनलाइन वीडियो का मतलब यूट्यूब हो गया है। आपको वीडियो देखने, वीडियो अपलोड करने और वेब सीरिज़ के लिए इसकी जरूरत है। लेकिन इस ऑनलाइन वीडियो सर्विस के बारे में आप कितना जानते हैं। आइए, हम आपको यूट्यूब के बारे में कुछ रोचक बातें बताते हैं: यूट्यूब की स्थापना चैड हर्ले, स्टीवन चेन और ..." />

क्या आप ये जानते हैं यूट्यूब के बारे में

आज ऑनलाइन वीडियो का मतलब यूट्यूब हो गया है। आपको वीडियो देखने, वीडियो अपलोड करने और वेब सीरिज़ के लिए इसकी जरूरत है। लेकिन इस ऑनलाइन वीडियो सर्विस के बारे में आप कितना जानते हैं। आइए, हम आपको यूट्यूब के बारे में कुछ रोचक बातें बताते हैं:
यूट्यूब की स्थापना चैड हर्ले, स्टीवन चेन और जावेद करीम ने फरवरी 2005 में की थी। ये सभी पेपाल के पूर्व कर्मचारी रह चुके हैं। दिसंबर 2005 में इसे आधिकारिक रूप से लॉन्च किया गया था।
अक्टूबर 2006 में स्थापना के महज 18 महीनों के अंदर गूगल ने यूट्यूब को 1.65 बिलियन डॉलर स्टॉक के बदले खरीद लिया था। इस डील से करीम को 66 मिलियन डॉलर, चेन को 310 मिलियन डॉलर और हर्ले को 334 मिलियन डॉलर के गूगल स्टॉक मिले थे।
यूट्यूब बनने के एक महीने के भीतर ही इसे 30 लाख व्यूअर्स मिले थे। तीसरे महीन यानी फरवरी 2006 में इसके विजिटर्स की संख्या तीन गुना बढ़ गई थी। और जुलाई 2006 तक यह संख्या 3 करोड़ विजिटर्स हो गई थी। स्थापना के एक साल के भीतर यूट्यूब के विजिटर्स की संख्या तीन अरब से ज्यादा हो गई थी।
गूगल सर्च इंजन के बाद यूट्यूब दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चुका है। यूट्यूब के व्यूअर्स की संख्या में 44 फीसदी महिलाएं, 56 फीसदी पुरुष हैं। इनमें से अधिकांश की उम्र 12 से 17 साल के बीच है।
सितंबर 2005 में सॉकर खिलाड़ी रोनाल्डिनो नाइक के विज्ञापन ने दस लाख का आंकड़ा छुआ था। इस विज्ञापन को टच ऑफ गोल्ड माना गया था। दुनिया भर में प्रत्येक सेकेंड में 46,296 यूट्यूब वीडियो देखे जाते हैं। यूट्यूब में फुल एचडी वीडियो सर्विस नवंबर 2009 में शुरू हुई थी। 2013 में गूगल ने कुछ यूट्यूब चैनल्स को पेड सब्सक्रिप्शन के अंतर्गत कर दिया था। इसके लिए यूजर्स को 1.99 डॉलर हर महीने चुकाना पड़ता है।

Related Posts