अच्छी हाइट आपके व्यक्तित्व और सुंदरता में चार-चांद लगाती है। आप चाहे लड़के हो या लड़की, अच्छी हाइट आपकी पर्सनैलिटी में निखार लाती है। आप ज्यादा आत्मविश्वास से भरपूर महसूस करते हैं। आमतौर पर लंबाई 18 वर्ष की आयु तक बढ़ सकती है क्योंकि हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे प्रभावी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन ..." />
Breaking News

2 से 6 इंच हाइट बढ़ा सकता है ये घरेलू नुस्खा!

अच्छी हाइट आपके व्यक्तित्व और सुंदरता में चार-चांद लगाती है। आप चाहे लड़के हो या लड़की, अच्छी हाइट आपकी पर्सनैलिटी में निखार लाती है। आप ज्यादा आत्मविश्वास से भरपूर महसूस करते हैं। आमतौर पर लंबाई 18 वर्ष की आयु तक बढ़ सकती है क्योंकि हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे प्रभावी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन यानी एच जी एच होता है। जो पिट्युटरी ग्लैंड से निकलता है, इसी से हमारी लंबाई बढ़ती है। लेकिन अगर सही मात्रा में प्रोटीन और उचित मात्रा में आहार नहीं मिलता तो शरीर के विकास की प्रक्रिया रूक जाती है और लंबाई बढऩा रूक जाती है।
लेकिन जैसे ही हम 18 वर्ष की उम्र में पहुंचते हैं यह हार्मोन निकलना कम हो जाते है। जिससे आपकी हाइट बढऩा रूक जाती है। लेकिन आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय है जिनकी मदद से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन को उत्तेजित कर आप 21 साल की उम्र तक लंबाई बढ़ा सकते हैं। आइए एक ऐसे ही आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में जानें जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में 2 से 6 इंच लंबाई बढ़ा सकते हैं।
सामग्री: बरगद के पेड़ का फल -50 ग्राम, मिश्री – 50 ग्राम, जीरा- 50 ग्राम
बरगद के पेड़ का फल जिसे गुलर के नाम से भी जाना जाता है आपको आसानी से पंसारी की दुकान में मिल जाएगा और मिश्री और जीरा तो आपकी किचन में हमेशा ही मौजूद रहता है।
बनाने और इस्तेमाल की विधि: बरगद के पेड़ के फल, मिश्री और जीरा तीनों को एक साथ लेकर मिक्सी में अच्छे से पीस लें। अब इसे एक जार में भरकर रख लें। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आधा चम्मच चूर्ण लेना है। लेकिन अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है तो इसका एक चम्मच आपको दूध के साथ लेना है। इस उपाय को 40 दिन लेने से आपकी हाइट तो बढ़ेगी ही साथ ही आपका दिमाग भी तेज होगा और आपकी त्वचा में भी निखार आयेगा।
अन्य उपाय: इसके अलावा हल्दी वाले गर्म दूध में मिश्री और शहद मिलाकर लेने से भी हाइट बढ़ जाती है। लेकिन ध्यान रहें इस उपाय से सिर्फ 21 साल की उम्र तक ही हाइट बढ़ाई जा सकती है।

Related Posts

error: Content is protected !!