NEET 2018 परीक्षा की तारीख घोषित, जानिए कब होगी परीक्षा

NEET 2018 परीक्षा की तारीख की घोषित कर दी गई है। इस साल यह परीक्षा 6 मई को आयोजित होगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने NEET UG 2018 नोटिफिकेशन आज cbseneet.nic.in पर जारी किया है।
6 मई, 2018 को होने वाली यह परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, मराठी, उडिय़ा, बंगाली, असमिया, तेलगु, तमिल और कन्नड़ में आयोजित की जाएगी। पिछले साल से सीबीएसई ने रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिए हैं। हालांकि यह जम्मू और कश्मीर, असम और मेघालय के लिए लागू नहीं है। एनआरआई के लिए, पासपोर्ट नंबर आवश्यक है।
उम्मीदवार मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए केवल तीन बार पेपर दे सकता है। इसलिए, जो NEET 2017 के लिए बैठे चुके हैं उनके पास दो और मौके हैं।
योग्यता: उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके अलावा, उन्होंने पात्रता परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी में एक साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों।
आयु सीमा: उम्मीदवार ने प्रवेश के समय 17 वर्ष की आयु पूरी कर ली होगी या वह 31 दिसंबर, 2018 या उससे पहले की आयु पूरी कर ली हो।
महत्वपूर्ण तिथिया:
आवेदन प्रक्रिया शुरू: 8 फरवरी
शुल्क का भुगतान शुरू : 9 फरवरी
शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि: 19 मार्च (11:50 बजे)
फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि: 9 मार्च
आवेदन फॉर्म में सुधार: 12 से 16 मार्च तक
परीक्षा तिथि: 6 मई
परिणाम घोषित: 5 जून